Move to Jagran APP

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप : जापान के तोशीकाजू यामानिशी ने 20 किमी पैदल चाल में जीता गोल्ड

जापान के तोशीकाजू यामानिशी ने विश्व चैंपियनशिप की 20 किमी पैदल चाल में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 08:18 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 08:18 PM (IST)
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप :  जापान के तोशीकाजू यामानिशी ने 20 किमी पैदल चाल में जीता गोल्ड
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप : जापान के तोशीकाजू यामानिशी ने 20 किमी पैदल चाल में जीता गोल्ड

दोहा, पेट्र। जापान के तोशीकाजू यामानिशी ने विश्व चैंपियनशिप की 20 किमी पैदल चाल में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इस तरह उन्होंने जापान को पैदल चाल में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया। पिछले रविवार युसुके सुजुकी 50 किमी पैदल चाल स्पर्धा जीतने वाले पहले जापानी पुरुष एथलीट बने थे।

loksabha election banner

23 साल के पूर्व विश्व युवा चैंपियन तोशीकाजू ने एक घंटे 26 मिनट 34 सेकेंड के समय से पहला स्थान प्राप्त किया। अधिकृत तटस्थ एथलीट के तौर पर भाग ले रहे रूस के वासिले मिजिनोव ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि परसियस कार्लस्ट्रोम ने कांस्य जीतकर स्वीडन को चैंपियनशिप का पहला पदक दिलाया।

बारशिम ने ऊंची कूद का खिताब जीता : कतर के मुताज एसा बारशिम ने विश्व चैंपियनशिप की ऊंची कूद स्पर्धा में अपना खिताब बरकरार रखा। 28 साल के बारशिम ने शुक्रवार देर रात खचाखच भरे खलीफा स्टेडियम में 2.37 मीटर की कूद लगाई और स्वर्ण हासिल किया। दूसरे नंबर पर रहने वाले मिखेल अकीमेंको ने रजत और इलिया इवानयुक ने कांस्य जीता। वहीं, स्टीवन गार्डिनर ने 43.48 सेकेंड के समय से राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए 400 मीटर का खिताब अपनी झोली में डाला। उन्होंने 2017 में विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था। कोलंबिया के एंथनी जांब्रानो ने 44.15 सेकेंड के समय से रजत और अमेरिका के फ्रेड करले ने 44.17 सेकेंड के समय से कांस्य अपने नाम किया।

अविनाश साबले ने फिर तोड़ा राष्ट्रीय रिकॉर्ड : महाराष्ट्र के मांडवा गांव के किसान के बेटे अविनाश ने 8 मिनट 21.37 का समय निकालकर ओलंपिक क्वालीफाइंग मानक समय (8 मिनट 22 सेकेंड) से बेहतर प्रदर्शन किया। हालांकि वह 13वें स्थान पर रहे। इस समय से अविनाश ने तीन दिन में दूसरी बार अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। भारतीय सेना में हवलदार के पद पर तैनात इस 25 वर्षीय एथलीट ने मंगलवार को पहले दौर की हीट के दौरान (तब के) राष्ट्रीय रिकॉर्ड (8:28.94) से बेहतर प्रदर्शन किया था। मौजूदा ओलंपिक चैंपियन कोनसेसलस किप्रुतो ने 2017 के खिताब को बरकरार रखा। केन्या के एथलीट ने 08:01.35 का समय निकालकर स्वर्ण पदक जीता। वह अविनाश से 20 सेकेंड आगे रहे। इथियोपिया के लामेचा गिरमा ने 08:01.36 सेकेंड से रजत और मोरक्को के सोफियाने बाकाली ने 08:03.76 सेकेंड के समय से कांस्य पदक जीता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.