टोक्यो, एजेंसी। अगले साल के लिए स्थगित किए गए टोक्यो पैरालंपिक खेलों के कार्यक्रम में बदलाव नहीं किया गया है। आयोजकों ने सोमवार को यह जानकारी दी। टोक्यो ओलंपिक खेलों के आयोजकों ने भी स्थगित हुए खेलों के लिए कई हफ्ते पहले इसी तरह की घोषणा की थी।

पैरालंपिक खेल 21 अगस्त 2021 को शुरू होकर पांच सितंबर को खत्म होंगे। ओलंपिक खेलों का आयोजन 23 जुलाई से किया जाएगा। आयोजकों ने उन्हीं 43 स्थलों को कार्यक्रम में शामिल किया है जिन्हें इस साल ओलंपिक और पैरालंपिक के लिए इस्तेमाल किया जाना था।

केशवन बने कोच

शीतकालीन ओलंपिक की ल्यूज स्पर्धा में हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय शिवा केशवन को भारतीय ल्यूज टीम का मुख्य कोच और हाई परफोर्मेस निदेशक नियुक्त किया गया। केशवन ने 22 साल तक भारत का प्रतिनिधित्व किया और 1998 से 2018 तक शीतकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2018 शीतकालीन ओलंपिक के बाद संन्यास ले लिया।

भारत विश्व स्क्वॉश से हटा

भारत ने कोविड-19 महामारी के कारण तैयारी की कमी और यात्रा की अनिश्चतताओं के कारण 15 से 20 दिसंबर तक मलेशिया में होने वाली महिला विश्व टीम स्क्वॉश चैंपियनशिप से सोमवार को हटने का फैसला किया। एसआरएफआइ (भारतीय स्क्वॉश रैकेट महासंघ) के महासचिव और पूर्व राष्ट्रीय कोच साइरस पोंचा ने कहा कि यह फैसला शीषर्ष खिला़ि़डयों से परामर्श के बाद लिया गया।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू हुए

नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनएसएनआइएस) पटियाला और चेन्नई की सीएसएस-एसआरआइएचइआर (खेल विज्ञान केंद्र श्री रामचंद्र उच्च शिक्षा और अनुसंधान संस्थान) ने सोमवार को खेल फिजियोथेरेपी और खेल पोषषण का छह महीने का ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू किया। यह खेल विज्ञान में प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों को शुरू करने के लिए दो संस्थानों के बीच सहमति पत्र (एमओयू) का हिस्सा था। यह युवा योग्य पेशेवरों को अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में आगे ब़़ढने का मौका देगा।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021