Move to Jagran APP

कोरोना वायरस की वजह से रद नहीं किया जाएगा टोक्यो ओलंपिक, IOC ने किया साफ

IOC ने साफ कर दिया है कि कोरोना वायरस की वजह से ओलिंपक गेम्स को कहीं और कराने की हमारी कोई योजना नहीं है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 06:12 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 06:12 PM (IST)
कोरोना वायरस की वजह से रद नहीं किया जाएगा टोक्यो ओलंपिक, IOC ने किया साफ
कोरोना वायरस की वजह से रद नहीं किया जाएगा टोक्यो ओलंपिक, IOC ने किया साफ

टोक्यो, एएफपी। ओलंपिक आयोजन से जुड़े प्रमुख अधिकारी ने कहा कि विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) से मिले निर्देशों के मुताबिक टोक्यो ओलंपिक को रद करने या दूसरी जगह स्थानांतरण लिए कोई आकस्मिक योजना नहीं बनाई गई है। उन्होंने कहा कि इस मामले से निपटने के लिए हालांकि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) ऐसी सूचनाएं प्रसारित करेगी जिसमें बताया जाएगा कि चीन से आए खिलाडि़यों के संपर्क में आने से कोई समस्या नहीं है।

loksabha election banner

आइओसी सदस्य जॉन कोट्स ने समीक्षा बैठक के बाद कहा, 'डब्ल्यूएचओ ने हमें जो निर्देश दिया है, उसके मुताबिक हमने इन खेलों को रद करने या कहीं और स्थानांतरण करने की कोई आकस्मिक योजना नहीं बनाई हैं।' चीन से इन खेलों के लिए आ रहे 600 से अधिक खिलाडि़यों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, 'हमें बड़े स्तर पर संचार (खिलाडि़यों से संपर्क) कार्य करने की जरूरत है। हमें पता चला है कि चीन के ज्यादातर खिलाड़ी दूसरे देशों में हैं। मुझे नहीं पता कि यहां परीक्षण प्रतियोगिताओं में उनके कितने खिलाड़ी आ रहे हैं। अगर वह चीन की जगह किसी अन्य देश से आ रहे हैं तो मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई परेशानी है।'

आपको बता दें कि टोक्यो जापान में आयोजित होने वाला समर ओलंपिक 24 जुलाई से शुरू होगा और इसका समापन 9 अगस्त को होगा। 16 दिनों तक चलने वाले इस इवेंट में लगभग दुनियाभर के 206 देश हिस्सा लेंगे और इसमें 11,091 एथलीट के शामिल होने की बात कही जा रही है। इस बार 33 खेलों में 339 इवेंट आयोजित किए जाएंगे। इस बार के ओलंपिक में तीन नए खेल जैसे कि तीन गुणा तीन बॉस्केटबॉल, फ्री स्टाइल बीएलएक्स और मैडिसन साइकलिंग को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा इस ओलिंपक में कराटे, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, स्केट बोर्डिंग जैसे खेल भी खेले जाएंगे। टोक्यो ओलंपिक में बॉस्केट बॉल और सॉफ्टबॉल को 2008 के बाद फिर से शामिल किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.