नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Tokyo Olympics 2020: 23 जुलाई से टोक्यो ओलंपिक 2020 का आगाज होने से जा रहा है और इस खेल की शुरुआत से पहले ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। भारतीय समय के मुताबिक शाम 4 बजकर 30 मिनट से शुरू होने वाले इस आयोजन के लिए भारतीय दल की अगुआई महिला बॉक्सर मैरी कॉम और मनप्रीत सिंह करते नजर आएंगे। हाथों में तिरंगा लिए हुए मैरी कॉम की अगुआई में भारतीय दल 21वें नंबर पर स्टेडियम में प्रवेश करेगी। छह बार वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब और 2012 लंदन ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी मैरी कॉम 28 सदस्यीय भारतीय दल को लीड करती नजर आएंगी जबकि उनके साथ भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह भी उनके साथ होंगे। 

इस बार टोक्यो ओलिंपिक में कुल 119 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेने गए हैं जो अब तक का सबसे बड़ा दल है। इनमें से ओपनिंग सेरेमनी में हॉकी से एक खिलाड़ी, बॉक्सिंग के 8 खिलाड़ी, टेबल टेनिस के चार, रोइंग के दो, जिमनास्टिक्स से एक, स्विमिंग से एक, सेलिंग से चार, फेंसिंग से एक जबकि छह अधिकारीगण शामिल होंगे। 

ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने वाला भारतीय दल-

1. हॉकी -- 1

2. बॉक्सिंग -- 8

3. टेबल टेनिस -- 4

4. सेलिंग -- 4

5. जिमनास्टिक्स -- 1

6. स्विमिंग -- 1

7. फेंसिंग -- 1

8. अधिकारी -- 6

इनके अलावा आर्चरी, जूडो, बैडमिंटन, वेटलिफ्टिंग, टेनिस, हॉकी (पुरुष व महिला), शूटिंग के खिलाड़ी ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि इनमें से कुछ खिलाड़ियों को 24 तारीख को अपने-अपने मुकाबले खेलने हैं साथ ही प्रैक्टिस में भी हिस्सा लेना है। इसके अलावा कोविड-19 महामारी को देखते हुए भी सभी देश ओपनिंग सेरेमनी में बेहद छोटे दल को भेज रहे हैं। 2021 में आयोजित होने के बावजूद इस आयोजन को अभी भी टोक्यो 2020 कहा जाएगा। टोक्यो ओलिंपिक में 33 खेलों में 206 देशों के लगभग 11,000 एथलीट भाग लेंगे और पदक के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे।