Move to Jagran APP

टोक्यो ओलंपिक क्वालीफाई करने के लिए इंडिया ओपन अंतिम टूर्नामेंट

बीडब्ल्यूएफ ने आगामी साल के लिए नया कैलेंडर जारी किया जिसमें इंडिया ओपन टोक्यो ओलंपिक के लिए आखिरी क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट होगा और इसका आयोजन 11 से 16 मई तक किया जाएगा। टोक्यो खेलों के लिए ओलंपिक क्वालीफिकेशन समय अगले साल से दोबारा शुरू होगा और पहला क्वालीफाइंग टूर्नामेंट स्विस ओपन होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 07:05 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 07:05 PM (IST)
टोक्यो ओलंपिक क्वालीफाई करने के लिए इंडिया ओपन अंतिम टूर्नामेंट
भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने आगामी साल के लिए नया कैलेंडर जारी किया, जिसमें इंडिया ओपन टोक्यो ओलंपिक के लिए आखिरी क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट होगा और इसका आयोजन 11 से 16 मई तक किया जाएगा।

loksabha election banner

टोक्यो खेलों के लिए ओलंपिक क्वालीफिकेशन समय अगले साल से दोबारा शुरू होगा और पहला क्वालीफाइंग टूर्नामेंट स्विस ओपन होगा, जो दो से सात मार्च तक खेला जाएगा। इसके बाद नौ से 14 मार्च तक जर्मन ओपन होगा। इंडिया ओपन टोक्यो ओलंपिक के लिए अंक हासिल करने वाली 17 प्रतियोगिताओं में से आखिरी होगा।

बीडब्ल्यूएफ ने कहा, 'क्वालीफिकेशन समय 19वें हफ्ते तक चलेगा, जिसमें इंडिया ओपन 2021 क्वालीफिकेशन समय का आखिरी टूर्नामेंट होगा। क्वालीफिकेशन का फैसला रेस टू टोक्यो रैंकिंग से होगा, जो 18 मई 2021 को प्रकाशित की जाएगी। बीडब्ल्यूएफ परिषद ने फैसला किया है कि इसका इस्तेमाल 2021 में टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए वरीयता देने के लिए भी किया जाएगा।'

इस साल इंडिया ओपन का आयोजन मार्च में होना था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थगित किया गया और फिर बाद में रद कर दिया गया। नए बीडब्ल्यूएफ कैलेंडर में सत्र के पहले और दूसरे क्वार्टर से कुछ टूर्नामेंटों को स्थगित किया गया है और ग्रेड दो के कुछ टूर्नामेंट रद कर दिए गए।

बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स 2020 के साथ दोबारा शुरू होगी, जिसकी शुरुआत 27-31 जनवरी तक होनी है। अगली विश्व रैंकिंग सूची की गणना की घोषणा दो फरवरी को की जाएगी। बीडब्ल्यूएफ ने साथ ही पुष्टि की कि थॉमस एवं उबर कप फाइनल्स अब डेनमार्क के आरहस में होंगे। इन्हें इस साल स्थगित किया गया है। बीडब्ल्यूएफ ने साथ ही टूर्नामेंट के मेजबानों के लिए कोविड-19 समर्थन पैकेज की भी घोषणा की, जिसमें वित्तीय सहायता दी जाएगी, जिससे कि टूर्नामेंट का आयोजन जारी रह सके। 

सिंधू को ब्रिटेन से थाइलैंड की यात्रा करने की उम्मीद

नई दिल्ली। इंग्लैंड में ट्रेनिंग कर रही विश्व चैंपियन पीवी सिंधू ने इस देश में कोविड-19 की स्थिति बदतर होने के बाद भी मंगलवार को उम्मीद जताई कि ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर अन्य देशों के बढ़ते प्रतिबंध के बावजूद वह जनवरी में टूर्नामेंट के लिए थाइलैंड की यात्रा कर पाएंगी।

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी सिंधू पिछले दो महीने से लंदन में ट्रेनिंग कर रही हैं और कोरोना वायरस ब्रेक के बाद उन्हें अपना पहला टूर्नामेंट थाइलैंड में खेलना है। दो सुपर 1000 प्रतियोगिताओं (12 से 17 जनवरी और 19 से 24 जनवरी) में हिस्सा लेने के लिए सिंधू को तीन जनवरी तक बैंकॉक पहुंचना होगा। सिंधू ने कहा, 'मैंने जनवरी के पहले हफ्ते में यात्रा की योजना बनाई है। थाइलैंड में ब्रिटेन से आने वालों के लिए यात्रा प्रतिबंध नहीं है, इसलिए मैं दोहा से यात्रा कर सकती हूं। मैं खाड़ी के देशों के रास्ते थाइलैंड जाने की योजना बना रही हूं। मेरी ट्रेनिंग काफी अच्छी चल रही है। राष्ट्रीय केंद्र बंद नहीं है।' भारत सहित दुनिया भर के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है। इंग्लैंड के कोरोना वायरस के नए और अधिक संक्रमित प्रसार को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.