Move to Jagran APP

कामनवेल्थ गेम्स में अमित पंघाल सहित इन बाक्सरों के जिम्मे होगा भारत को मेडल दिलाने की जिम्मेदारी

3 दिन के ट्रायल के बाद आखिरकार बाक्सिंग फेडरेशन आफ इंडिया ने कामनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए भारत की तरफ से बाक्सरों की घोषणा कर दी है। इसमें अमित पंघाल और शिवा थापा सहित कई नाम शामिल हैं जिन पर भारत को मेडल दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2022 12:43 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2022 12:43 PM (IST)
कामनवेल्थ गेम्स में अमित पंघाल सहित इन बाक्सरों के जिम्मे होगा भारत को मेडल दिलाने की जिम्मेदारी
अमित पंघाल, बाक्सर भारत,51 किलोग्राम केटेगेरी (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली के नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीच्यूट आफ स्पोर्ट्स में हुए 3 दिन के ट्रायल के बाद आखिरकार भारत की तरफ से उन बाक्सरों को चुन लिया गया है जो कामनवेल्थ गेम्स 2022 में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। कामनवेल्थ गेम्स इस बार 28 जुलाई से 8 अगस्त के बीच बर्मिंघम में होना है। भारत की तरफ से वर्ल्ड चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट अमित पंघाल और शिवा थापा ने अपनी जगह बना ली है। अमित ने 51 किलोग्राम केटेगेरी में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है।

prime article banner

भारतीय बाक्सिंग दल में जिन 6 बाक्सरों को जगह मिली है उनमें 2018 में ब्रोंज मेडल जीतने वाले मोहम्मद हुसामुद्दीन 57 किलोग्राम वर्ग में, रोहित टोकास 67 किलोग्राम वर्ग में, सुमित 75 किलोग्राम वर्ग में, आशिष कुमार 80 किलोग्राम वर्ग में, संजीत 92 किलोग्राम वर्ग में और सागर (92kg+) वर्ग में शामिल हैं।

अमित पंघाल की नजर मेडल के रंग बदलने पर

पंघाल ने कामनवेल्थ के पिछले एडिशन में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था और अब उनकी नजर मेडल के रंग को बदलने की होगी। भारत को उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीद है और अगले कुछ हफ्तों के लिए उनके पास मौका है कि वो अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे सकें।

ट्रायल का परिणाम

शिवा थापा ने 2018 कामनवेल्थ के सिल्वर मेडलिस्ट मनीष कौशिक को 5-0 से हराकर अपनी जगह कामनवेल्थ 2022 के लिए पक्की की। 57 किलोग्राम वर्ग में हुसामुद्दीन ने 2019 एशियन चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट कविंदर सिंह बिष्ट को 4-1 से हराया। 67 किलोग्राम वर्ग में रोहित टोकास ने आदित्य प्रताप यादव को 3-2 से हराकर अपना स्थान पक्का किया।

सुमिथ, आशिष और संजीत ने अपने विरोधी को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराकर अपना स्थान पक्का किया।

कामनवेल्थ 2018 में भारत ने 3 गोल्ड सहित 9 मेडल बाक्सिंग में जीते थे। महिला बाक्सरों का ट्रायल अगले हफ्ते किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.