हितेश सिंह, लखनऊ। ओलिंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू ने सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में धमाकेदार जीत से शुरुआत की। सिंधू ने विश्व रैंकिग में 132वें नंबर की भारतीय शटलर तान्या हेमनाथ को हराया। गोमतीनगर स्थित बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में बुधवार को हुए दिन के पहले मुकाबले में महिला एकल में पीवी सिंधू ने भारत की ही तान्या हेमनाथ को 27 मिनट तक चले मैच में अनुभव के सहारे 21-09, 21-09 से हरा दिया।

पहले गेम में तान्या ने कुछ अंक जुटाए, लेकिन सिंधू ने उम्दा कोर्ट कवरेज के सहारे अंक जुटाने शुरू किए और पहले 8-3 और फिर 14-05 की बढ़त बनाई। इसके बाद तान्या चार अंक और जुटा सकीं। सिंधू ने उम्दा स्मैश और ड्राप शाट से तान्या को खासा छकाया और पहला गेम 21-09 से जीत लिया। दूसरे गेम में सिंधू पिछड़ गई। इस दौरान तान्या ने स्मैश शाट लगाकर 2-1 की बढ़त बनाई। सिंधू ने 8-4 से बढ़त के बाद 16-08 के स्कोर से लगातार अंक जुटाते हुए 21-09 से मैच अपने नाम कर लिया।

महिला एकल में पांचवीं सीड रूस की एवगेनिया कोसत्सकाया ने भारत की वैदेही चौधरी को 21-16, 21-10 से मात दी। वैदेही ने प्रतिद्वंद्वी को कड़ी टक्कर दी, लेकिन एवगेनिया ने अपनी लंबाई व वैदेही की गलती का फायदा उठाते हुए जीत अपने नाम की। वेंकट और जूहील विजयीमिक्स डबल्स में चौथी वरीय भारत के वेंकट गौरव प्रसाद व जूहील देवानगर ने हमवतन क्षितिज त्यागी व मेनी बोरा को करीबी मुकाबले में 21-18, 21-17 से हराया।

दूसरी वरीय मलेशिया के चेन तांग जेई व पेइक येन वेई ने भारत के प्रतीक रानाडे व कनिका कंवल को 21-14, 21-12 से हराया। महिला एकल में छठी वरीय थाईलैंड की सुपानिदा कातेथोंग ने भारत की श्रीकृष्णा कुद्रावल्ली को 21-13, 21-13 से हराया। फ्रांस की येले होयाक्स ने भारत की अनुरा प्रभुदेसाई को हराया। भारत की समैया इमाद फारूकी ने श्रुति मुंदादा को हराया।

रिया का अभियान हार से खत्म :

महिला एकल में भारत की छठी वरीय रिया मुखर्जी का अभियान हार से खत्म हो गया। उनके खिलाफ अमेरिका की इशिका जायसवाल ने 21-8, 21-15 से जीत दर्ज की। पुरुष एकल में भारत के दसवीं वरीय चिराग सेन ने भारत में नंबर टू अंसल यादव को मात दी। महिला डबल्स में सातवीं वरीय टी. जाली व गायत्री गोपीचंद ने भारत की महक नायक व सौम्या सिंह को हराया।

 

Edited By: Viplove Kumar