ब्यूनस आयर्स, प्रेट्र। सूरज पंवार ने मंगलवार को यूथ ओलंपिक के पुरुषों के 5000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतकर एथलेटिक्स में भारत के पदकों का खाता खोला।

पंवार 20 मिनट और 35.87 सेकेंड के समय के साथ सोमवार रात को दूसरे चरण की प्रतिस्पर्धा में शीर्ष पर रह थे, लेकिन ओवरऑल वह दूसरे स्थान पर रहे। यूथ ओलंपिक के नए प्रारूप के मुताबिक ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में चार किलोमीटर क्रॉस कंट्री स्पर्धा को छोड़कर फाइनल्स नहीं होता है और हर स्पर्धा दो चरणों में कराई जाती है और दोनों को मिलाकर विजेता का फैसला किया जाता है।

17 वर्षीय पंवार पहले चरण में इक्वाडोर के पैटिन ऑस्कर के बाद 20 मिनट 23.30 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। दूसरे चरण में दूसरे स्थान पर रहने वाले ऑस्कर ने 20 मिनट 13.69 सेकेंड और 20 मिनट 38.17 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता। पंवार ने कुल 40 मिनट 59.17 सेकेंड का समय लिया जो ऑस्कर के 40 मिनट 51.86 सेकेंड के कुल समय से करीब सात मिनट धीमा रहा। इस स्पर्धा में प्यूर्टो रिको के जॉन मोरियो ने कांस्य पदक जीता।

मौजूदा यूथ ओलंपिक में भारत का एथलेटिक्स में यह पहला और यूथ ओलंपिक के इतिहास में एथलेटिक्स में कुल तीसरा पदक रहा। इससे पहले अर्जुन (पुरुषों के चक्का फेंक स्पर्धा) और दुर्गेश कुमार (पुरुषों के 400 मीटर बाधा दौड़) ने 2010 के पहले आयोजन में रजत पदक जीते थे। रजत पदक जीतने के बाद पंवार ने कहा कि यह बेहद खास अनुभव है। मैं पदक जीतकर बेहद खुश हूं। गेम्स के लिए मैंने कड़ी मेहनत की थी। यह भारत के लिए मेरा पहला पदक है। मेरा अगला लक्ष्य अपने प्रदर्शन को बेहतर करने और सीनियर स्तर पर भी पदक जीतना है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस