Move to Jagran APP

यूथ ओलंपिक में सूरज ने दिलाया सिल्वर, 5000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में हासिल किया दूसरा स्थान

सूरज पंवार ने यूथ ओलंपिक के पुरुषों के 5000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 07:27 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 10:41 AM (IST)
यूथ ओलंपिक में सूरज ने दिलाया सिल्वर, 5000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में हासिल किया दूसरा स्थान
यूथ ओलंपिक में सूरज ने दिलाया सिल्वर, 5000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में हासिल किया दूसरा स्थान

ब्यूनस आयर्स, प्रेट्र। सूरज पंवार ने मंगलवार को यूथ ओलंपिक के पुरुषों के 5000 मीटर पैदल चाल स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतकर एथलेटिक्स में भारत के पदकों का खाता खोला।

loksabha election banner

पंवार 20 मिनट और 35.87 सेकेंड के समय के साथ सोमवार रात को दूसरे चरण की प्रतिस्पर्धा में शीर्ष पर रह थे, लेकिन ओवरऑल वह दूसरे स्थान पर रहे। यूथ ओलंपिक के नए प्रारूप के मुताबिक ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में चार किलोमीटर क्रॉस कंट्री स्पर्धा को छोड़कर फाइनल्स नहीं होता है और हर स्पर्धा दो चरणों में कराई जाती है और दोनों को मिलाकर विजेता का फैसला किया जाता है।

17 वर्षीय पंवार पहले चरण में इक्वाडोर के पैटिन ऑस्कर के बाद 20 मिनट 23.30 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। दूसरे चरण में दूसरे स्थान पर रहने वाले ऑस्कर ने 20 मिनट 13.69 सेकेंड और 20 मिनट 38.17 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता। पंवार ने कुल 40 मिनट 59.17 सेकेंड का समय लिया जो ऑस्कर के 40 मिनट 51.86 सेकेंड के कुल समय से करीब सात मिनट धीमा रहा। इस स्पर्धा में प्यूर्टो रिको के जॉन मोरियो ने कांस्य पदक जीता।

मौजूदा यूथ ओलंपिक में भारत का एथलेटिक्स में यह पहला और यूथ ओलंपिक के इतिहास में एथलेटिक्स में कुल तीसरा पदक रहा। इससे पहले अर्जुन (पुरुषों के चक्का फेंक स्पर्धा) और दुर्गेश कुमार (पुरुषों के 400 मीटर बाधा दौड़) ने 2010 के पहले आयोजन में रजत पदक जीते थे। रजत पदक जीतने के बाद पंवार ने कहा कि यह बेहद खास अनुभव है। मैं पदक जीतकर बेहद खुश हूं। गेम्स के लिए मैंने कड़ी मेहनत की थी। यह भारत के लिए मेरा पहला पदक है। मेरा अगला लक्ष्य अपने प्रदर्शन को बेहतर करने और सीनियर स्तर पर भी पदक जीतना है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.