Move to Jagran APP

भारतीय पैरालंपिक समिति को खेल मंत्रालय ने किया निलंबित, इनकी शिकायत के बाद उठाया गया कदम

खेल मंत्रालय ने भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआइ) को तुरंत प्रभाव से अगले आदेश तक निलंबित कर दिया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 06:48 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 06:48 PM (IST)
भारतीय पैरालंपिक समिति को खेल मंत्रालय ने किया निलंबित, इनकी शिकायत के बाद उठाया गया कदम
भारतीय पैरालंपिक समिति को खेल मंत्रालय ने किया निलंबित, इनकी शिकायत के बाद उठाया गया कदम

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। Sports Ministry suspended Indian Paralympic Committee: खेल मंत्रालय ने भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआइ) को तुरंत प्रभाव से अगले आदेश तक निलंबित कर दिया है। सोमवार को खेल मंत्रालय की ओर से इस बाबत पीसीआइ के महासचिव जे चंद्रशेखर को ईमेल के जरिये सूचित किया गया।

prime article banner

ईमेल में लिखा गया कि पीसीआइ (Indian Paralympic Committee) के खिलाफ राव इंद्रजीत सिंह की ओर से उनके पीसीआइ के चयनित अध्यक्ष पद से हटाए जाने को लेकर एक गंभीर शिकायत दर्ज कराई गई है। इस शिकायत को लेकर पीसीआइ की ओर से असंतोषजनक जवाब मिला। समझा जा रहा है कि पीसीआइ द्वारा चार मई को कराए गए एजीएम और 25 जनवरी और 25 फरवरी का कराए गए एसजीएम को बेंगलुरु के संबंधित डिस्टि्रक रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटी द्वारा अयोग्य करार दिया गया क्योंकि इनका आयोजन संबंधित डिस्ट्रिक रजिस्ट्रार ऑफ सोसाइटी की जानकारी के बगैर कराया गया था। यह कर्नाटक सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के खिलाफ है।

ईमेल में आगे लिखा गया है कि पीसीआइ सुशासन को बनाए रखने में नाकाम रहा और वह राष्ट्रीय खेल अधिनियम 2011 और चयनित अध्यक्ष को हटाकर उसने अपने ही संविधान का उल्लंघन किया। ऐसे में उसने सरकार के पास पीसीआइ को निलंबित करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं छोड़ा। इस बाबत सरकार तुरंत प्रभाव से पीसीआइ को अगले आदेश तक निलंबित करती है। पीसीआइ को आदेश दिया जाता है कि वह राष्ट्रीय खेल विकास अधिनियम 2011 का पालन करे और आंतरिक मामलों में सुशासन को सुनिश्चित करे। ईमेल के मुताबिक, पीसीआइ को निलंबित करने के फैसले को सक्षम प्राधिकारी की स्वीकृति प्राप्त है। मालूम हो कि पीसीआइ को राष्ट्रीय खेल महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त है और वह देश में पैरालंपिक खिलाडि़यों का संचालन करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.