Move to Jagran APP

कोरोना वायरस ने किया खेलों को भी बीमार, टोक्यो गंवा सकता है ओलंपिक की मेजबानी

Coronavirus affect Sports Events कोरोना वायरस ने लोगों के साथ-साथ खेलों को भी बीमार करना शुरू कर दिया है। बड़े-बड़े टूर्नामेंट स्थगित करने पड़ रहे हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 09:56 AM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 09:56 AM (IST)
कोरोना वायरस ने किया खेलों को भी बीमार, टोक्यो गंवा सकता है ओलंपिक की मेजबानी
कोरोना वायरस ने किया खेलों को भी बीमार, टोक्यो गंवा सकता है ओलंपिक की मेजबानी

टोक्यो, एएफपी। sports events affected by Coronavirus: चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरे विश्व के खेल जगत को बीमार कर दिया है जिसके कारण कई टूर्नामेंट रद कर दिए गए हैं और कई रद होने की कगार पर है। इस साल 24 जुलाई से होने वाले खेलों के महाकुंभ टोक्यो ओलंपिक के आयोजन पर भी खतरा मंडरा रहा है।

loksabha election banner

कोरोना के कारण जापान में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है और ओलंपिक क्वालीफायर जैसे टूर्नामेंटों को भी स्थगित करना पड़ा है। यही नहीं, कोरोना के कारण ग्रीस में अगले सप्ताह होने वाला ओलंपिक मशाल समारोह भी सादे अंदाज में मनाया जाएगा। कोरोना के चलते इस समारोह में कम लोगों को बुलाया जाएगा और रिसेप्शन को भी खत्म कर दिया जाएगा।

जापान की ओलंपिक मंत्री सीको हाशिमोतो ने मंगलवार को अपनी संसद के उच्च सदन में कहा कि अगर टोक्यो ओलंपिक को इस साल के बाद के लिए स्थगित कर दिया जाता है तो टोक्यो ओलंपिक की मेजबानी गंवा सकता है। उन्होंने कहा, 'अनुबंध के अनुसार अगर यह खेल 2020 में आयोजित नहीं किए जाते हैं तो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) मेजबानी के अधिकार वापस ले सकती है। हालांकि मई के अंत तक ओलंपिक पर फाइनल फैसला हो सकता है इसलिए मई का महीना हमारे लिए महत्वपूर्ण है।'

जापान की सरकार, टोक्यो ओलंपिक के आयोजक और आइओसी इन खेलों का आयोजन 24 जुलाई से ही कराने के लिए प्रयासरत हैं, लेकिन तेजी से बढ़ते कोराना वायरस ने उन सभी की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इससे पहले ओलंपिक मंत्री ने कहा था कि ओलंपिक अगर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई को शुरू नहीं हो पाता है तो इन्हें इस साल के अंत में भी आयोजित किया जा सकता है।

वहीं, आइओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि हम सफलतापूर्वक इन खेलों की तैयारी कर रहे हैं। हमें आगामी दिनों में कई महत्वपूर्ण फैसले लेने होंगे और यह जून में होगा। लुसाने में 15-17 जून तक गेम्स को लेकर पहली कार्यकारी बोर्ड की बैठक होगी। टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों ने कहा कि इस वायरस के कारण इस महीने होने वाले व्हीलचेयर रग्बी टूर्नामेंट को रद कर दिया गया। यह टूर्नामेंट 12 से 15 मार्च तक होना था। कोरोना को लेकर जापान में रद होने वाला यह शुरुआती टूर्नामेंट है।

प्रशंसकों को ऑटोग्राफ ना दें खिलाड़ी

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (एनबीए) ने खिलाडि़यों को सुझाव दिए हैं कि वे प्रशंसकों से बातचीत करने से बचें। टीमों को संदेश भेजा गया है जिसमें खिलाडि़यों को वायरस के संपर्क से बचाने के उद्देश्य से अल्पकालिक उपायों की रूपरेखा तैयार की है। खिलाड़ी प्रशंसकों से हाथ मिलाने से भी बचें। खिलाडि़यों को यह भी सलाह दी गई है कि वे ऑटोग्राफ देने के लिए पेन, बॉल और जर्सी जैसी चीजें लेने से बचें। एनबीए के खिलाड़ी, कोच, स्टाफ और प्रशंसक सभी का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है। 

कुमिंग ओपन टेनिस टूर्नामेंट स्थगित

महिलाओं के कुमिंग ओपन टेनिस टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के कारण रद कर दिया गया है। क्ले कोर्ट पर होने वाला यह टूर्नामेंट 27 अप्रैल से तीन मई तक होना था।

श्रीलंका दौरे पर हाथ नहीं मिलाएंगे इंग्लैंड के क्रिकेटर

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कहा कि उनके खिलाड़ी कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के कारण श्रीलंका दौरे पर हाथ नहीं मिलाएंगे। इंग्लैंड की टीम दो टेस्ट की सीरीज के लिए श्रीलंका दौरे पर जा रही है। हाल में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहले टेस्ट से पूर्व और इसके दौरान इंग्लैंड टीम के कई सदस्यों को पेट में तकलीफ और फ्लू की समस्या से जूझना पड़ा था। रूट ने कहा, 'दक्षिण अफ्रीका में बीमारी से टीम के सदस्यों के परेशान होने के बाद हम न्यूनतम संपर्क की अहमियत को अच्छी तरह समझते हैं और हमारी मेडिकल टीम ने रोगाणुओं और जीवाणुओं को फैलने से रोकने के लिए हमें व्यावहारिक सलाह दी है। हम एक-दूसरे के साथ हाथ नहीं मिलाएंगे। हम नियमित तौर पर हाथ धोएंगे।'

तजाकिस्तान ने भारतीय अंडर-16 टीम के दौरे को रद किया

भारतीय अंडर-16 फुटबॉल टीम के मैत्री मैचों के लिए प्रस्तावित दौरे को तजाकिस्तान ने कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार के कारण रद कर दिया। भारतीय अंडर-16 टीम को एएफसी अंडर-16 की उपविजेता तजाकिस्तान के खिलाफ दो दोस्ताना मुकाबले खेलने के लिए पांच मार्च को यहां से रवाना होना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.