Move to Jagran APP

आज होगी पहली केडी जाधव कुश्ती चैंपियनशिप

विश्व प्रो कुश्ती और दो बार कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन रहे संग्राम सिंह मुकाबले से एक दिन पहले पूरे आत्मविश्वास में दिखे।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Fri, 15 Sep 2017 03:11 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2017 03:16 PM (IST)
आज होगी पहली केडी जाधव कुश्ती चैंपियनशिप
आज होगी पहली केडी जाधव कुश्ती चैंपियनशिप

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। पहली केडी जाधव मेमोरियल अंतरराष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप शुक्रवार को तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित होगी। जहां भारत के संग्राम सिंह अमेरिका के केविन रेडफोर्ड जूनियर के साथ मुकाबला करेंगे।

loksabha election banner

विश्व प्रो कुश्ती और दो बार कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन रहे संग्राम सिंह मुकाबले से एक दिन पहले पूरे आत्मविश्वास में दिखे। उनकी रणनीति अपने विपक्षी को चारों खाने चित करने की है। गुरुवार को फेस ऑफ के दौरान संग्राम ने कहा कि मैंने इस मुकाबले के लिए काफी मेहनत की है और आठ किलो वजन कम किया है। मैं इसका काफी बेसब्री से इंतजार कर रहा था और मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि केविन का स्टेमिना और स्पीड मेरी काबिलियत के आगे टिक नहीं पाएगी।

अमेरिकी रेसलर केविन ने कहा कि वह इसका माकूल जवाब देंगे। मैं भले ही संग्राम की तरह अनुभवी नहीं हूं, लेकिन मेरे पास भारतीय पहलवान को हराने के लिए बेहतर रणनीति है। इस चैंपियनशिप में कुल पांच मुकाबले होंगे जिनमें से चार अंडरकार्ड होंगे। इसके मैच अलग-तरह के प्रारूप में खेले जाएंगे जिसमें तीन-तीन मिनट के छह राउंड होंगे।

जाधव को मिले पद्म अवॉर्ड

देश को पहला व्यक्तिगत ओलंपिक पदक दिलाने वाले पहलवान केडी जाधव के पुत्र रणजीत चाहते हैं कि वर्तमान सरकार को देश के इतने बड़े खिलाड़ी को मरणोपरांत पद्म अवॉर्ड से सम्मानित करना चाहिए। दिल्ली पहुंचे रणजीत ने इसके लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की। इस साल ही केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से जाधव के लिए पद्मश्री की सिफारिश की गई है। यह सिफारिश खेल मंत्रालय के जरिये गृह मंत्रालय को भेज दी गई है जो इस पर अंतिम फैसला करेगा।

जाधव ने 1952 हेलसिंकी ओलंपिक में कुश्ती में कांस्य पदक जीता था। ओलंपिक में किसी भी भारतीय का व्यक्तिगत स्पर्धा में यह पहला पदक था। उनके निधन के 16 साल बाद उन्हें 2000 में मरणोपरांत अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.