Move to Jagran APP

साइना नेहवाल ने पीवी सिंधू को नेशनल चैंपियनशिप के फाइनल में हराया, तीसरी बार जीता खिताब

दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी साइना की राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सिंधू पर पहली, जबकि कुल दूसरी जीत रही।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 09 Nov 2017 10:52 AM (IST)Updated: Thu, 09 Nov 2017 10:54 AM (IST)
साइना नेहवाल ने पीवी सिंधू को नेशनल चैंपियनशिप के फाइनल में हराया, तीसरी बार जीता खिताब
साइना नेहवाल ने पीवी सिंधू को नेशनल चैंपियनशिप के फाइनल में हराया, तीसरी बार जीता खिताब

नागपुर, पीटीआइ। देश की दो दिग्गज शटलरों साइना नेहवाल और पीवी सिंधू के बीच बुधवार को रोमांच के चरम तक पहुंचे खिताबी मुकाबले में साइना ने बाजी मारी। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता सिंधू को 21-17, 27-25 से शिकस्त देकर तीसरी बार राष्ट्रीय चैंपियन बन गईं। साइना ने इससे पहले 2006 और 2007 में लगातार यह ट्रॉफी जीती थी। वह दस साल बाद इस टूर्नामेंट में खेल रही थीं।

loksabha election banner

साइना की दूसरी जीत

दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी साइना की राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सिंधू पर पहली, जबकि कुल दूसरी जीत है। यह दोनों इससे पहले दो बार आमने-सामने हुई थीं और एक-एक बार जीती थीं। 2014 में सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में साइना तो इस साल इंडिया ओपन सुपर सीरीज में सिंधू ने बाजी मारी थी। चार साल बाद इस चैंपियनशिप में खेल रहीं दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी सिंधू दो (2011 व 2013) बार यह ट्रॉफी जीत चुकी हैं।

विश्व नंबर दो की हार

पुरुषों के सिंगल्स वर्ग में टूर्नामेंट के दूसरी वरीय और विश्व के 11वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय ने इस साल चार सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले शीर्ष वरीय और दुनिया के दूसरे नंबर के शटलर किदांबी श्रीकांत को 21-15,16-21, 21-7 से पराजित कर ट्रॉफी जीती। प्रणय ने 50 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में श्रीकांत को मात देकर इस सत्र का पांचवां खिताब जीतने से रोक दिया। प्रणय ने दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी के खिलाफ शानदार शुरुआत करते हुए पहला गेम जीत लिया। श्रीकांत ने वापसी करते हुए दूसरा गेम जीता लेकिन निर्णायक गेम में प्रणय ने लगातार आठ अंक लेकर 9-1 की बढ़त बनाई, फिर इसे 13-3, 16-4 और 20-6 पहुंचने के बाद इसे 21-7 पर खत्म कर चैंपियन बन गए। श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियन, इंडोनेशिया, डेनमार्क और फ्रेंच ओपन खिताब जीते हैं।

पोनप्पा को दोहरी सफलता

महिला डबल्स का खिताब शीर्ष वरीय एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने संयोगिता घोरपड़े और प्राजक्ता सावंत की जोड़ी को 21-14, 21-14 से हराकर जीता। मिक्स्ड डबल्स में सात्विक साईराज रेड्डी और पोनप्पा जोड़ी प्रणव चोपड़ा और सिक्की की जोड़ी को 21-9, 20-22, 21-17 से हराकर चैंपियन बनी। पुरुष डबल्स में ओलंपियन मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी ने शीर्ष वरीय सात्विक और चिराग शेट्टी की जोड़ी को 15-21, 22-20, 25-23 से हराकर ट्रॉफी जीती।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.