Move to Jagran APP

राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप: साइना और सिंधू में होगा फाइनल

साइना नेहवाल और पीवी सिंधू बुधवार को राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 07 Nov 2017 08:31 PM (IST)Updated: Wed, 08 Nov 2017 11:10 AM (IST)
राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप: साइना और सिंधू में होगा फाइनल
राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप: साइना और सिंधू में होगा फाइनल

नागपुर, प्रेट्र। देश की दो दिग्गज महिला शटलर साइना नेहवाल और पीवी सिंधू बुधवार को राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी। वहीं पुरुष वर्ग में दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और एचएस प्रणय आपस में टकराएंगे। 

loksabha election banner

दुनिया की नंबर दो और चैंपियनशिप की शीर्ष वरीय खिलाड़ी सिंधू ने सेमीफाइनल में रुत्विका गडे के खिलाफ पहला गेम हराने के बाद दमदार वापसी करते हुए 17-21, 21-15, 21-11 से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई। दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी साइना नेहवाल ने पांचवीं वरीय अनुरा प्रभुदेसाई को 21-11, 21-10 से मात दी। यह दोनों खिलाड़ी इस चैंपियनशिप में पहली बार भिड़ेंगी। सिंधू दो और साइना एक बार राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी हैं।  

पुरुष वर्ग में चैंपियनशिप के दूसरी वरीय प्रणय ने सेमीफाइनल में शुभांकर डे को आसानी से 21-14, 21-17 से, जबकि शीर्ष वरीय श्रीकांत ने दुनिया के नंबर एक जूनियर शटलर लक्ष्य सेन को 21-16, 21-18 से पराजित किया। उत्तराखंड के 16 वर्षीय लक्ष्य ने श्रीकांत को कड़ी टक्कर दी पर वह उनसे पार नहीं पा सके। इस सत्र में बुल्गारिया ओपन का खिताब जीतने वाले लक्ष्य पिछले साल फाइनल में पहुंचे थे। श्रीकांत और प्रणय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चार बार आपस में भिड़े हैं, जिसमें से तीन बार श्रीकांत और एक बार प्रणय जीते हैं। श्रीकांत की मौजूदा फार्म शानदार है। वह इस सत्र में पांच फाइनल में पहुंचे और चार खिताब जीते।

मिक्स्ड डबल्स में सात्विक साई राज और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी फाइनल में शीर्ष वरीय प्रणव जैरी चोपड़ा और सिक्की रेड्डी की जोड़ी से टकराएगी। सात्विक और पोनप्पा की जोड़ी संयम शुक्ला ओर संयोगिता घोरपड़े की जोड़ी के रिटायर होने के बाद आगे बढ़े। वहीं प्रणव व सिक्की ने अल्विन फ्रांसिस और अपर्णा बालन की जोड़ी को एक घंटे तक चले मुकाबले में 21-16, 22-24, 21-8 से मात दी। महिला डबल्स में शीर्ष वरीय पोनप्पा और सिक्की की जोड़ी ने अपर्णा और श्रुति केपी की जोड़ी को 21-10, 21-14 से, जबकि संयोगिता और प्राजक्ता सावंत की जोड़ी ने रितुपर्णा और मिथुला की जोड़ी को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई। अब खिताब के लिए यह दोनों जोडिय़ां आमने-सामने होंगी।  

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.