Move to Jagran APP

विश्व चैंपियनशिप : मुश्किल हालात पर विजय पाकर रूथ चिपन्गेटिच बनीं विश्व चैंपियन, जीता गोल्ड

रूथ ने दो घंटे 32 मिनट और 43 सेकेंड का सर्वश्रेष्ठ समय निकालकर पहला स्थान हासिल किया और 2019 में इस आयोजन का पहला स्वर्ण पदक जीता।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 29 Sep 2019 06:01 PM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 06:01 PM (IST)
विश्व चैंपियनशिप : मुश्किल हालात पर विजय पाकर रूथ चिपन्गेटिच बनीं विश्व चैंपियन, जीता गोल्ड
विश्व चैंपियनशिप : मुश्किल हालात पर विजय पाकर रूथ चिपन्गेटिच बनीं विश्व चैंपियन, जीता गोल्ड

दोहा। कतर की राजधानी दोहा में जारी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पहले दिन पहली बार मध्यरात्रि में महिला मैराथन का आयोजन हुआ जहां केन्या की रूथ चिपन्गेटिच ने भयंकर गर्मी और आ‌र्द्रता को मात देकर स्वर्ण पदक हासिल किया। रूथ (Ruth Chepngetich) ने दो घंटे 32 मिनट और 43 सेकेंड का सर्वश्रेष्ठ समय निकालकर पहला स्थान हासिल किया और 2019 में इस आयोजन का पहला स्वर्ण पदक जीता। रूथ का कहना है कि बॉडी क्लॉक, गर्मी और आ‌र्द्रता से लड़ते हुए अपने करियर का पहला विश्व खिताब जीतना उनके लिए कही से भी आसान नहीं रहा। आलम यह रहा कि एक तिहाई एथलीट अपनी रेस पूरी नहीं कर सके।

prime article banner

गत विश्व चैंपियन जोस केमिलो दो घंटे 33 मिनट और 46 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहीं जबकि नामीबिया की हेलालिया जोहानिस ने दो घंटे 34 मिनट और 15 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक हासिल किया। हालात इतने चुनौतीपूर्ण थे कि 15 नवंबर को 40 साल पूरे करने जा रहीं 2011 और 2013 की विश्व चैंपियन एडना किपलागाट चौथे स्थान पर रहीं। इतना ही नहीं मौजूदा यूरोपीयन चैंपियन बेलारूस की वोल्हा माजूरोनाक इस रेस में पांचवें स्थान पर रहीं।

मध्यरात्रि में रेस : मध्य पूर्व में पहली बार आयोजित विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के आयोजकों ने इसे मध्यरात्रि में कराने का फैसला किया। आयोजकों का यह फैसला एथलीटों के लिए थोड़ा राहत देने वाला था क्योंकि रात में भी दोहा में तापमान लगभग 33 डिग्री सेल्सियस और आ‌र्द्रता लगभग 75 फीसद के करीब रही। इन सबसे जूझने के अलावा एथलीटों को बॉडी क्लॉक से भी जूझना था क्योंकि कोई भी एथलीट आमतौर पर सुबह या शाम को अभ्यास करता है और दुनिया भर में मैराथन का आयोजन सुबह के सत्र में होता है। रेस के दौरान अतिरिक्त मेडिकल स्टाफ और वाटर स्टेशन की व्यवस्था की गई थी। उधर शनिवार को डेकाथलान के स्टार केविन मेयर ने दोहा में विश्व चैंपियनशिप कराने के फैसले की आलोचना की है और कहा है कि आयोजक खिलाडि़यों को खतरे में डाल रहे हैं।

ओलंपिक टिकट भी पाया : गर्मी और आ‌र्द्रता के कारण रूथ अच्छा समय नहीं निकाल सकीं। जनवरी में दुबई मैराथन में रूथ ने 2.17.08 का समय निकाला था लेकिन तमाम मुश्किलों के बीच हो रही इस रेस में वह इस समय के करीब भी नहीं पहुंच सकीं। हालांकि रूथ ने टोक्यो में 2020 में होने वाले ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.