Move to Jagran APP

खिलाड़ियों को सम्मान और उन्हें पूरी सुविधा मिलनी चाहिए: राज्यवर्धन

खेल मंत्री ने कहा कि हर खिलाड़ी के लिए सम्मान होना चाहिए और जो देश के लिए खेल रहे उन्हें पूरी सुविधा मिलनी चाहिए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 04 Sep 2017 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 04 Sep 2017 09:32 PM (IST)
खिलाड़ियों को सम्मान और उन्हें पूरी सुविधा मिलनी चाहिए: राज्यवर्धन
खिलाड़ियों को सम्मान और उन्हें पूरी सुविधा मिलनी चाहिए: राज्यवर्धन

नई दिल्ली। देश के सियासी इतिहास में पहली बार एक खिलाड़ी खेल मंत्री बना है। एथेंस ओलंपिक में रजत पदक जीत चुके राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने खेल मंत्रालय का पद संभालते हुए कहा कि मैं प्रधानमंत्री के साथ-साथ सभी देशवासियों का धन्यवाद करना चाहूंगा। भारतीयों में बहुत क्षमता है खासतौर से युवाओं में, वे पूरे विश्व में बेहतरीन प्रदर्शन की क्षमता रखते हैं। मैं अभी सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि मेरे मंत्रालय का यह मानना रहेगा कि हमारे लिए सिर्फ खिलाड़ी ही वीआइपी होंगे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि हर खिलाड़ी के लिए सम्मान होना चाहिए और जो देश के लिए खेल रहे उन्हें पूरी सुविधा मिलनी चाहिए। खेल सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं होते हैं और न ही इन्हें कॉलेज या स्कूल तक सीमित रखा जाना चाहिए। ओलंपिक में देश का नाम रोशन करने वाले निशानेबाज ने कहा कि खेल आपको सिखाता है कि आपको अपना जीवन कैसे बिताना है। केंद्र से लेकर राज्य सरकारें, कॉर्पोरेट, माता-पिता और खेल संस्थान सब को एकजुट होकर इसको एक जीने का तरीका बनाना होगा। हर राज्य बेहतरीन से बेहतरीन खिलाड़ी देश के लिए खेलने को भेजें। राज्यवर्धन ने कहा कि इस पूरे मंत्रालय के अंदर जो माहौल है, उसे बदलना बहुत जरूरी है। खेलों की तरफ हमारा रवैया बदलना जरूरी है। हम तमाम स्कीमों को बेहतर करने का काम करेंगे। उनकी खामियां दूर करेंगे। जमीन पर स्कीमों को सही तौर से लागू करेंगे। खिलाड़ी के लिए उसका काम करना और आसान करेंगे। खेल मंत्रालय का काम ही यही है। एक खिलाड़ी की तैयारी के लिए हमारी कोशिश उसे बेहतरीन सुविधा देने की होगी।

राठौड़ ने कहा कि इस मंत्रालय को मैं जानता हूं और यह भी जानता हूं कि एक खिलाड़ी के रूप में क्या दिक्कत आती है। मेरा यकीन है कि इस मंत्रालय में बहुत से अच्छे अधिकारी हैं, जिसके चलते न सिर्फ मुझे, बल्कि अन्य खिलाडिय़ों को भी सहारा मिला। मैं सबकी उम्मीदों को पहले भी उठाता रहा हूं और यह मेरे लिए पहली चुनौती थी, जब मैंने खेलना शुरू किया था, लेकिन, एक खिलाड़ी हारने से नहीं डरता। मैं हर उस चीज की शुरुआत करूंगा जिसकी जरूरत भारतीय खिलाडिय़ों को है। इसके लिए मुझे हर खिलाड़ी और हर एक देशवासी का साथ चाहिए, क्योंकि माहौल बदलना है। सबसे युवा देश खेलों में भी सर्वप्रथम हो सकता है। यह माहौल हम सब मिलकर बदल सकते हैं।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.