Move to Jagran APP

राहुल अवारे ने जीत कांस्य पदक, विश्व चैंपियनशिप में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

World wrestling championship 2019 भारतीय पहलवान राहुल अवारे ने अपने कांस्य पदक मुकाबले को जीतकर इस चैंपियनशिप में पहली बार कोई पदक जीता।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 08:46 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 08:46 PM (IST)
राहुल अवारे ने जीत कांस्य पदक, विश्व चैंपियनशिप में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
राहुल अवारे ने जीत कांस्य पदक, विश्व चैंपियनशिप में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

नूर-सुल्तान (कजाखिस्तान), प्रेट्र। World wrestling championship 2019: भारतीय पहलवान राहुल अवारे ने अपने कांस्य पदक मुकाबले को जीतकर इस चैंपियनशिप में पहली बार कोई पदक जीता। इस तरह भारत विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पदकों के मामले में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सफल रहा। अवारे ने 61 किग्रा के कांस्य पदक मुकाबले में 2017 के पैन अमेरिकी चैंपियन टाइलर ली ग्राफ को 11-4 से हराकर भारत के पदकों की संख्या पांच पर पहुंचाई।

prime article banner

भारत की तरफ से दीपक ने रजत, जबकि बजरंग पूनिया, राहुल अवारे, रवि कुमार दहिया और महिला वर्ग में विनेश फोगाट ने कांस्य पदक जीते। भारत का विश्व चैंपियनशिप में इससे पहले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2013 में था जब उसने तीन पदक जीते थे। तब अमित दहिया ने रजत, बजरंग पूनिया ने कांस्य और संदीप तुलसी यादव ने ग्रीको रोमन में कांस्य पदक जीता था।

अवारे का अपने मुकाबले में पूरी तरह से नियंत्रण था और वह अपने करियर का सबसे बड़ा पदक जीतने में सफल रहे। महाराष्ट्र के इस पहलवान ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में स्वर्ण तथा एशियन चैंपियनशिप (2009 और 2011) में कांस्य पदक जीते थे। अमेरिकी पहलवान ने मुकाबला शुरू होते ही अवारे की टांगों पर हमला करके दो अंक जुटाए, लेकिन इसके बाद भारतीय पहलवान सतर्क हो गया। अवारे ने जल्द ही 4-2 से बढ़त बना दी।

दूसरे हाफ में ग्राफ ने अवारे के पांव पर नियंत्रण कर लिया था, लेकिन भारतीय पहलवान उसकी पकड़ को छुड़वाने में कामयाब रहा। इसके बाद अवारे ने आक्रामक रवैया अपनाया और जल्द ही 10-2 से बढ़त हासिल की। अमेरिकी खिलाड़ी ने बीच में चुनौती भी दी, लेकिन उनका यह प्रयास नाकाम रहा। अवारे इससे पहले सेमीफाइनल में यूरोपीय चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता बेका लोमाताद्जे से हार गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.