प्रमोद यादव, प्रयागराज। हरित प्रयाग के लिए प्रयागराज मंगलवार को जमकर दौड़ा। इस दिन संपन्न हुई 35 वीं अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन की थीम यही थी। अमेठी निवासी और सेना में सूबेदार राहुल कुमार पाल पुरुष व पश्चिम बंगाल के रानीगंज की श्यामली महिला वर्ग में नए चैंपियन बन कर सामने आए। दोनों को दो-दो लाख रुपये पुरस्कार स्वरूप दिए गए। राहुल कुमार पाल ने 2:28:35 घंटे और श्यामली सिंह ने 2:53:29 घंटे में 42.195 किमी दौड़ पूरी की। प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

देश भर के धावकों में लोकप्रिय अ.भा. इंदिरा मैराथन पिछले 35 वर्षो से पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के जन्मतिथि (19 नवंबर) को होती आ रही है। इस बार इसका स्लोगन था-रन फार प्रयाग। सुबह 6:30 बजे प्रदेश के खेल मंत्री ने जैसे ही आनंद भवन में हरी झंडी दिखाई, धावक मंजिल की तरफ दौड़ पड़े। महिला वर्ग में प्रयागराज की नीता पटेल ने 3:18:07 घंटे में दौड़ पूरी कर दूसरा स्थान पाया जबकि हरियाणा की अनीता रानी 3:26:56 घंटे में यह दूरी तय कर तीसरे स्थान पर रहीं।

पुरुष वर्ग में दूसरे स्थान पर गाजीपुर के हरेंद्र चौहान रहे। उन्होंने 2:29:48 घंटे में दौड़ पूरी की। पुणे में सेना में तैनात हिमाचल प्रदेश के मूल निवासी हेतराम ने 2:30:23 घंटे में नियत दूरी तय की और तीसरे स्थान पर रहे। पुरुष वर्ग के तीनों जवान सेना के जवान हैं।

एथलीट फेडरेशन आफ इंडिया, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन और खेल विभाग के संयुक्त तत्वावधान में यह आयोजन हुआ। 42.195 किमी मैराथन में पहले 258 धावकों को हरी झंडी दिखाई गई फिर महिला धावकों को। रेस में 51 महिलाएं शामिल रहीं। शुरुआत में कुछ धावकों ने बढ़त बना ली लेकिन आगे चलकर उनकी गति धीमी हो गई। विजेताओं को दो-दो लाख रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को एक-एक लाख और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले धावकों 75-75 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया।

क्रासकंट्री में प्रयागराज के धावक हावी

इंदिरा मैराथन के साथ ही 15 से 20 साल के छात्र-छात्रा और वेटरन वर्ग में पुरुष की आठ किलोमीटर क्रास कंट्री रेस हुई। बालक वर्ग में प्रयागराज के शनि निषाद प्रथम, प्रयागराज के शैतान सिंह राम द्वितीय और मीरजापुर के संदीप यादव तृतीय रहे। बालिका वर्ग में प्रयागराज की पूजा पटेल प्रथम, मीरजापुर की खुशबू सरोज द्वितीय और प्रयागराज की अंजलि पटेल तृतीय रहीं।

वेटरन वर्ग में छत्तीसगढ़ के राम आसरे प्रथम, जौनपुर के सुरेद्र प्रताप यादव द्वितीय और अलीगढ़ के चंद्रपाल सिंह तृतीय रहे। चार किलोमीटर की क्रास कंट्री रेस वेटरन महिलाओं के लिए कराई गई थी। इसमें उत्तर मध्य रेलवे में तैनात व मणिपुर निवासी एच संगिनी देवी प्रथम, प्रयागराज की अर्चना चहल द्वितीय और प्रयागराज की ही डा. ऋतु जैन तृतीय रही। इनको क्रमश: पांच , तीन और दो हजार रुपये का नगद पुरस्कार दिया गया।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप