Move to Jagran APP

CWG 2018 राउंड अप: सिंधू, साइना और श्रीकांत क्वार्टर फाइनल में

पीवी सिंधू, साइना नेहवाल और विश्व के नए नंबर एक खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने अपने-अपने सिंगल्स मैच आसानी से जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 12 Apr 2018 10:26 PM (IST)Updated: Thu, 12 Apr 2018 10:26 PM (IST)
CWG 2018 राउंड अप: सिंधू, साइना और श्रीकांत क्वार्टर फाइनल में
CWG 2018 राउंड अप: सिंधू, साइना और श्रीकांत क्वार्टर फाइनल में

गोल्ड कोस्ट, प्रेट्र। भारतीय शटलर पीवी सिंधू, साइना नेहवाल और विश्व के नए नंबर एक खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने अपने-अपने सिंगल्स मैच आसानी से जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

loksabha election banner

टखने की चोट से उबर रहीं सिंधू पहले गेम में थोड़ी मेहनत करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी सुआन यू वेंडी चेन को 34 मिनट तक चले मुकाबले में 21-15, 21-9 से हराने में सफल रहीं। नेहवाल को आइल ऑफ मैन की अपनी प्रतिद्वंद्वी जेसिका ली को हराने में बिल्कुल भी पसीना नहीं बहाना पड़ा। पहला गेम 21-4 से हारने के बाद वह दूसरे में 2-0 से आगे चल रही थीं जबकि ली ने दायें टखने में चोट लगने के कारण मुकाबले से हटने का फैसला किया। युवा खिलाड़ी रुत्विका गाडे ने भी अंतिम-16 में सिंगापुर की जिया मिन यो को 21-10, 21-23, 21-10 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पुरुष सिंगल्स में श्रीकांत ने अंतिम-16 में श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को महज 33 मिनट तक चले मैच में 21-10, 21-10 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। एचएस प्रणय ने भी ऑस्ट्रेलिया के एंथनी जो को 21-18, 21-11 से हराकर अंतिम-आठ में प्रवेश किया। 

मिक्स्ड डबल में सात्विकसाइराज रैंकीरेड्डी औरअश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने कनाडा के क्रिस्टन साई और नल याकुरा की जोड़ी को 21-10, 21-7 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। प्रणव चोपड़ा एवं एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने भी सिंगापुर के डैनी बावा क्रिसनेंटा और जिया यिंग वोंग की जोड़ी को 21-18, 21-13 से हराया।

महिला डबल्स में पोनप्पा ने सिक्की के साथ सिंगापुर की रेन ने ओंग और जिया यिंग वोंग की जोड़ी को 21-18, 21-13 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। पुरुष डबल्स में सात्विक और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने मॉरीशस के आतिश लुबाह और क्रिस्टोफर ज्यां पॉल की जोड़ी को 21-8, 21-12 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

अरपिंदर व राकेश ट्रिपल जंप के फाइनल में : भारत के अरपिंदर सिंह ने क्वालीफाइंग दौर में दूसरे स्थान पर रहकर पुरुषों की ट्रिपल जंप स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 के कांस्य पदक विजेता अरपिंदर ने 16.39 मीटर की कूद लगाई। राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी अरपिंदर का सर्वश्रेष्ठ निजी रिकॉर्ड 17.17 मीटर का है। वह अपने ग्रुप में डोमिनिका के योर्डानिस गार्सिया से पीछे रहे, जिन्होंने 16.75 मीटर का आंकड़ा छुआ। इसी स्पर्धा में भारत के एवी राकेश बाबू ने 15.98 मीटर के प्रयास के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। फाइनल स्पर्धा शनिवार को खेली जाएगी। अरपिंदर ने कहा, 'मेरे नए रोमानियाई कोच (बेडरोस बेडरोसियन) ने पिछले साल मेरी काफी मदद की थी। मैं 100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर में बहुत खराब था तो मैंने ट्रिपल जंप चुनने का फैसला किया। मेरा चचेरा भाई अंदीप यहां गोल्ड कोस्ट में रहता है और वह मेरी हौसलाअफजाई करने के लिए यहां आया था।

मनिका सेमीफाइनल में : भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जबकि अनुभवी मौमा दास को हार का सामना करना पड़ा। मनिका ने सिंगापुर की यिहान जोउ को 4-1 से शिकस्त दी। एक अन्य महिला सिंगल्स में मौमा को सिंगापुर की यू मेनगयू के हाथों 1-4 से हार का सामना करना पड़ा। मधुरिका पाटकर को इंग्लैंड की कैली सिबले से 2-4 से हार मिली। महिला डबल्स में मौमा और मनिका की जोड़ी इंग्लैंड की टिन-टिन हो और मारिया सापसिनोस की जोड़ी को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। सुतीर्था मुखर्जी और पूजा सहस्त्रबुद्धे ने कनाडा की एलिसिया कोटे और मो झांग की जोड़ी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

शरत क्वार्टर फाइनल में : पुरुषों के मुकाबलों में शरत कमल, हरमीत देसाई और जी साथियान ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। शरत ने ऑस्ट्रेलिया के हेमिंग हू को 4-1 से मात दी। देसाई ने मलेशिया के ची फेंग लियोंग को 4-1 से हराया। साथियान ने जब पहला गेम 11-7 से जीत लिया तो उनके नाइजीरियाई प्रतिद्वंद्वी सेगुन टोरिओला रिटायर होकर चले गए। पुरुष डबल्स में शरत-साथियान की जोड़ी ने श्रीलंका के बुवानेका जयासिंघा और इमेश रानासिंघा की जोड़ी को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। देसाई और सनिल शेट्टी की जोड़ी ने उत्तरी आयरलैंड के पॉल मैकक्रेरी और एश्ले रोबिनसन की जोड़ी को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

दीपिका-घोषाल अंतिम-चार में : स्क्वॉश में दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की जोड़ी ने अंतिम-चार दौर में प्रवेश कर लिया, जबकि जोशना चिनप्पा और हरिंदर पाल संधू की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई। दीपिका-सौरव की जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में वेल्स की टेस्नी इवांस और पीटर क्रीड की जोड़ी को 38 मिनट में 2-0 से मात दी। सेमीफाइनल में शुक्रवार को उनका सामना न्यूजीलैंड की किंग जोएले और कॉल पॉलकिंग की जोड़ी से होगा। न्यूजीलैंड की इस जोड़ी ने भारत की जोशना और संधू की जोड़ी को 2-0 हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.