Move to Jagran APP

IOA Election: PT Usha लड़ेंगी भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद का चुनाव, नामांकन पत्र की दाखिल

उड़नपरी के नाम से मशहूर पी टी उषा (P T Usha) ने शनिवार को भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिये नामांकन भरने का ऐलान करके सभी को चौंका दिया। उन्होंने ट्वीट करके यह घोषणा की। उषा कई एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 26 Nov 2022 11:50 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 11:50 PM (IST)
IOA Election: PT Usha लड़ेंगी भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद का चुनाव, नामांकन पत्र की दाखिल
PT Usha लड़ेंगी भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद का चुनाव। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, पीटीआइ। उड़नपरी के नाम से मशहूर पी टी उषा (P T Usha) ने शनिवार को भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन भरने का ऐलान करके सभी को चौंका दिया। उन्होंने ट्वीट करके यह घोषणा की। उषा कई एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। साल 1984 के लास एंजिलिस ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ फाइनल में वह चौथे स्थान पर रही थीं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'अपने साथी खिलाड़ियों और राष्ट्रीय महासंघों के समर्थन से मैं आईओए अध्यक्ष (IOA president) पद के लिये नामांकन स्वीकार करके और भरकर काफी गौरवान्वित हूं।'

loksabha election banner

10 दिसंबर को होगा चुनाव

मालूम हो कि भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद का चुनाव 10 दिसंबर को होंगे। IOA चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा रविवार को समाप्त हो रही है।आईओए चुनाव के लिये निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने कहा कि शुक्रवार को प्रक्रिया शुरू होने के बाद से अभी तक कोई नामांकन नहीं भरे गए। मालूम हो कि उषा IOA के एथलीट आयोग में चुने गए आठ दिग्गज खिलाड़ियों में से एक भी है ।

पायोली एक्सप्रेस के नाम से हैं मशहूर

पायोली एक्सप्रेस (Payyoli Express) के नाम से मशहूर उषा को सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी (BJP) का उम्मीदवार माना जा रहा है। इससे पहले भाजपा ने उन्हें जुलाई में राज्यसभा सदस्य नामित किया था। एशियाई खेल 1982 से 1994 के बीच में चार स्वर्ण समेत 11 पदक जीत चुकी उषा ने 1986 सियोल एशियाई खेलों (Seoul Asan Games) में 200 मीटर, 400 मीटर, 400 मीटर बाधा दौड़ और चार गुणा 400 मीटर रिले में स्वर्ण और 100 मीटर में रजत पदक जीत चुकी हैं।

उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त जज की निगरानी में होगा चुनाव

इस चुनाव में उषा अगर चुनाव जीत जाती हैं तो महाराजा यादविंद्र सिंह के बाद IOA अध्यक्ष बनने वाली वह पहली खिलाड़ी होंगी, जिसने देश का प्रतिनिधित्व किया है। यादविंद्र सिंह ने 1934 में टेस्ट मैच खेला था जो 1938 से 1960 के बीच आईओए अध्यक्ष रहे। हाल ही में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के चुनाव में पश्चिम बंगाल के भाजपा नेता और पूर्व गोलकीपर कल्याण चौबे अप्रत्याशित उम्मीदवार के रूप में सामने आए और चुनाव जीता। आईओए के चुनाव उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त जज (सेवानिवृत) एन नागेश्वर राव की निगरानी में हो रहे हैं ।

यह भी पढ़ें- खास बातचीतः फियो डीजी अजय सहाय के अनुसार भारत अपनी शिपिंग लाइन खड़ी करे तो हर साल 25 अरब डॉलर रेमिटेंस बचेगा

यह भी पढ़ें- Fact Check: सऊदी फुटबॉलर यासिर अल-शहरानी की नहीं हुई फीफा वर्ल्ड कप में घायल होने के बाद मौत, अफवाह हो रही वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.