Move to Jagran APP

Pro Kabaddi League:प्रो कबड्डी लीग में प्रदीप नरवाल सबसे महंगे खिलाड़ी

प्रदीप नरवाल ने मोनू गोयत का रिकार्ड तोड़ा जो वर्ष 2018 में 1.51 करोड़ रुपये में खरीदे गए थे। पूर्व में हुई लीग में शानदार प्रदर्शन के आधार पर यूपी योद्धा ने प्रदीप को 1.65 करोड़ रुपये में खरीदा है

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 11:07 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 11:07 PM (IST)
Pro Kabaddi League:प्रो कबड्डी लीग में प्रदीप नरवाल सबसे महंगे खिलाड़ी
प्रो कबड्डी लीग में प्रदीप नरवाल सबसे महंगे खिलाड़ी-फोटो ट्विटर पेज

परमजीत सिंह, गोहाना (सोनीपत)। दिसंबर में होने वाली प्रो कबड्डी लीग में गांव रिंढाना के किसान धर्मवीर के बेटे प्रदीप नरवाल सबसे महंगे खिलाड़ी बने। उन्होंने खिलाड़ी मोनू गोयत का रिकार्ड तोड़ा, जो वर्ष 2018 में 1.51 करोड़ रुपये में खरीदे गए थे। पूर्व में हुई लीग में शानदार प्रदर्शन के आधार पर यूपी योद्धा ने प्रदीप को 1.65 करोड़ रुपये में खरीदा है। प्रदीप की इस उपलब्धि पर गांव में जश्न का माहौल है और उनका परिवार बेहद खुश है।

loksabha election banner

16 फरवरी, 1999 को पैदा हुए प्रदीप नरवाल ने बचपन में गांव के बारूराम स्टेडियम से कबड्डी की शुरुआत की थी। उन्हें कबड्डी खेलने की प्रेरणा अपने चचेरे भाई रविंद्र उर्फ बिजेंद्र और कोच नरेश से मिली। रविंद्र सेना में हैं और वे भी कबड्डी के अच्छे खिलाड़ी रहे हैं। प्रदीप भारतीय कबड्डी टीम के खिलाड़ी रहते हुए विश्व कबड्डी समेत कई प्रतियोगिताएं जीत चुके हैं। इस समय वे आयकर विभाग में निरीक्षक के पद पर कार्यरत हैं।

प्रदीप का प्रो कबड्डी लीग में 2014 में डेढ़ लाख रुपये से सफर शुरू हुआ था। उस समय बेंगलुरु बुल्स ने उन्हें खरीदा था। इस लीग में उनके बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए 2015 की लीग में उनको पटना पाइरेट्स ने चुना। वे लगातार पांच लीग पटना पाइरेट्स की तरफ से खेले और इसमें तीन बार उनकी टीम विजेता रही। इसके बाद कोरोना महामारी के चलते दो साल तक लीग नहीं हुई। इस बार लीग की संभावना बनी तो प्रदीप के रिकार्ड को देखते हुए इस बार यूपी योद्धा ने उनको सबसे अधिक 1.65 करोड़ में खरीदा है।

प्रदीप को उनके चयन पर पिता धर्मवीर, मां वीरमति, पत्नी स्वाति व भाई नवीन ने बधाई दी। प्रदीप का तीन माह का बेटा गर्वित है। प्रदीप जब गांव में आते हैं तो खेती में पिता धर्मवीर का हाथ बटाते हैं। प्रदीप का कहना है कि प्रो कबड्डी लीग से खिलाडि़यों को अच्छा प्लेटफार्म मिला है। इससे युवाओं में कबड्डी के प्रति क्रेज बढ़ रहा है।

कबड्डी का हब है रिंढाना, लीग में सात खिलाड़ी चयनित गांव रिंढाना कबड्डी का हब है। इस गांव के युवा व बच्चे क्रिकेट या दूसरे खेल नहीं बल्कि कबड्डी खेलते हैं। गांव में कबड्डी की दो अकादमी चल रही हैं और बारूराम स्टेडियम में भी सैकड़ों खिलाड़ी रोजाना अभ्यास करते हैं। प्रदीप फिलहाल गांव रिंढाना से सटे गांव लिजवाना की सीमा पर नरवाल स्पो‌र्ट्स कबड्डी अकादमी में अभ्यास करते हैं। प्रो कबड्डी लीग के लिए इस बार गांव रिंढाना से प्रदीप, जोगेंद्र, राजेश, रिंकू, सुनील, रिकूं शर्मा व सचिन का चयन हुआ है, जबकि पिछली लीग में इस गांव के 20 खिलाड़ी विभिन्न टीमों में शामिल थे।

प्रदीप के नाम कई रिकार्ड, डुबकी किंग के नाम से हैं चर्चित प्रो कबड्डी लीग में प्रदीप के नाम कई रिकार्ड दर्ज हैं। उनके नाम एक सीजन में सर्वाधिक 369 अंक बनाने और एक रेड में आठ अंक अर्जित करने का रिकार्ड दर्ज है। इस वजह से उन्हें डुबकी ¨कग भी कहा जाता है। पटना पाइरेट्स की टीम में खेलते हुए वे बेस्ट रेडर का खिताब जीत चुके हैं। प्रदीप अकादमी में मिट्टी के मैदान में अभ्यास करते हैं और लीग व दूसरी प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर मैट पर शानदार प्रदर्शन करते हैं। प्रदीप पूर्ण रूप से घर का ही शाकाहारी भोजन लेते हैं।

परिवार के साथ देख रहे थे बोली का लाइव प्रसारण :

मंगलवार को जब लीग के लिए खिलाड़ियों की बोली लगाई जा रही थी तो प्रदीप घर पर परिवार के साथ लाइव प्रसारण देख रहे थे। जब प्रदीप की बोली सबसे अधिक लगी तो परिवार खुशी से झूम उठा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.