Move to Jagran APP

पीकेएल-8 : नवीन एक्स्पेस के आगे पस्त मुम्बई, 'दबंग' साबित हुई दिल्ली

Pro Kabaddi League दबंग दिल्ली केसी ने शेरेटन ग्रैंड वाटरफील्ड बेंगलुरू में जारी प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आठवें सीजन के सातवें औऱ अपने दूसरे मैच में शुक्रवार को सीजन-2 के चैम्पियन यू मुम्बा को 31-27 से हरा दिया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 11:35 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 11:35 PM (IST)
पीकेएल-8 : नवीन एक्स्पेस के आगे पस्त मुम्बई, 'दबंग' साबित हुई दिल्ली
Pro Kabaddi League Naveen leads Dabang Delhi to win over U Mumba

बेंगलुरू, आनलाइन डेस्क। नवीन कुमार (17 अंक) ने एक बार साबित किया कि वह सही मायने में मैच विनर हैं। उनके इन शानदार प्रदर्शन की बदौलत दबंग दिल्ली केसी ने शेरेटन ग्रैंड, वाटरफील्ड, बेंगलुरू में जारी प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के आठवें सीजन के सातवें औऱ अपने दूसरे मैच में शुक्रवार को सीजन-2 के चैम्पियन यू मुम्बा को 31-27 से हरा दिया।

loksabha election banner

दोनों टीमों का यह दूसरा मैच था। दोनों ने अपने पहले मैच जीते थे। दिल्ली ने अपने पहले मैच में जहां पुनेरी पल्टन को 41-30 से हराया था वहीं यू मुम्बा ने सीजन के पहले मैच में बेंगलुरू बुल्स को 46-30 के अंतर से पराजित किया था। इस जीत के साथ दिल्ली 12 टीमों की अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई है। यह मैच पूरी तरह नवीन के नाम रहा। मुम्बई के लिए अफसोस की बात यह रही कि बीते मैच में उसके लिए 19 अंक बटोरने वाले अभिषेक सिंह आज सिर्फ पांच अंक बटोर सके। शिवम अनिल ने हालांकि मुम्बई के लिए सबसे अधिक छह अंक बटोरे।

पहले हाफ में कई बार उतार चढ़ाव आया। अपनी टीम को 0-2 से पीछे चलता देख पद्मश्री अजय ठाकुर ने सीजन-8 की पहली रेड ली औऱ अंक हासिल किया। यू मुम्बा ने एक समय 5-2 की लीड ले ली थी लेकिन दिल्ली ने वापसी करते हुए 5-5 की बराबरी कर ली। इसके बाद हालांकि दिल्ली के लिए डू ओर डाई रेड पर आए अजय को लपककर यू मुम्बा के डिफेंडरों ने अपनी टीम को 7-5 की लीड दिला दी। नवीन एक्सप्रेस ने सात रेड खाली जाने के बाद खाता खोला।

दिल्ली ने डू ओर डाई रेड पर आए अभिषेक सिंह को आउट कर 7-7 की बराबरी कर ली। नवीन ने हालांकि इसके बाद दो लगातार रेड अंकों के साथ दिल्ली को 9-7 से आगे दिया। अब यू मुम्बा आलआउट के कगार पर थी। सब्सीच्यूट के तौर पर आए रेडर शिवम अनिल ने कप्तान जोगिंदर नरवाल को आउट कर टीम को 10-10 की बराबरी दिला दी। यू मुम्बा के डिफेंडर्स ने इसके बाद नवीन को आउट कर दो अंक हासिल किए औऱ 12-10 की लीड ले ली। दूसरे हाफ की शुरुआत में शिवम ने दो लेते हुए स्कोर 14-10 कर दिया।

अब मुम्बई के पाले में पांच खिलाड़ी हो गए थे। दिल्ली के पाले में सिर्फ तीन खिलाड़ी थे। मुम्बई के डिफेंडरों ने इनमें से एक और खिलाड़ी को कम कर दिया। अभिषेक ने मंजीत चिल्लर और जीवा को आउट कर दिल्ली को आलआउट किया। अब मुम्बई की टीम 19-10 से आगे थी लेकिन दिल्ली ने शानदार वापसी करते हुए अगले पांच मिनट में 10 अंक हासिल कर 20-20 की बराबरी कर ली। इस दौरान दिल्ली ने मुम्बई को आलआउट भी किया। नवीन इस बदलाव के केंद्र में थे। नवीन ने जल्द ही अपने करियर का 32वां सुपर-10 पूरा किया।  

सीजन-7 के मोस्ट वैल्यूबल प्लेयर रहे नवीन अगली रेड में बोनस अंक लेते हुए स्कोर 25-23 किया और सबसे तेज 500 रेड अंक हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए। नवीन अपना 47वां मैच खेल रहे हैं जबकि मनिंदर सिंह ने इससे पहले 50 मैचों में इतने अंक हासिल किए थे।

इस उपलब्धि के बाद एक सुपर रेड के साथ नवीन ने दिल्ली को 29-24 की अहम बढ़त दिला दी। वी. अजीत ने हालांकि दो रेड पर दो अंक लिए औऱ स्कोर 26-29 कर दिया। इसके बाद दिल्ली ने दो अंक हासिल कर लीड 31-26 कर दी। दिल्ली ने अंतिम रेड पर अंक नहीं लिया लेकिन उससे पहले उसने मुम्बई को बोनस दिया था। इस तरह फाइनल स्कोर 31-27 से दिल्ली के पक्ष में रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.