Move to Jagran APP

15 नगीनों में से सिर्फ दो ही निकले खरे, बाकी के 7 नहीं थे टॉप्स की सूची में

मनु भाकर, शहजर रिजवी, अखिल शेरोन, ओम प्रकाश ऐसे निशानेबाज रहे हैं जिन्होंने विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 04:37 PM (IST)Updated: Sun, 18 Mar 2018 11:45 AM (IST)
15 नगीनों में से सिर्फ दो ही निकले खरे, बाकी के 7 नहीं थे टॉप्स की सूची में
15 नगीनों में से सिर्फ दो ही निकले खरे, बाकी के 7 नहीं थे टॉप्स की सूची में

नई दिल्ली, निखिल शर्मा। मेक्सिको में आयोजित हुए निशानेबाजी विश्व कप में भारत के युवा निशानेबाजों ने दुनिया को हैरत में डाल दिया। आज हर कोई इन युवाओं से 2020 ओलंपिक में पदकों की उम्मीद लगाए बैठा है। भारत ने इस विश्व कप में चार स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक समेत कुल नौ पदक जीते, लेकिन इनमें से सिर्फ दो ही निशानेबाज खेल मंत्रालय की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में शामिल हैं। यानि पदक जीतने वाले सात निशानेबाज भारतीय राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन (एनआरएआइ) और खेल मंत्रालय की 2020 ओलंपिक तैयारियों के मिशन में दूर-दूर तक शामिल नहीं थे।

loksabha election banner

15 में से दो ही दिला पाए पदक 

युवा एंव खेल मंत्रालय ने ओलंपिक की तैयारियों को लेकर टॉप्स स्कीम की शुरुआत की थी। इसमें 15 निशानेबाजों को स्कीम में शामिल किया गया। इसके तहत इन निशानेबाजों को अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की तैयारियों के अलग से आर्थिक मदद दी जानी है। की बात ये है कि एनआरएआइ ने जिन 15 निशानेबाजों की सूची टॉप्स को भेजी, उसमें से निशानेबाज रवि कुमार विश्व कप में 10मी एयर राइफल में कांस्य और 10मी एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में दीपक कुमार पदक जीत पाए हैं। इससे ज्यादा चौंकाने वाली बात है कि बाकी सात पदक जीतने वाले एक भी निशानेबाज टॉप्स में भेजी गई 15 निशानेबाजों की सूची में शामिल ही नहीं हैं।

अब निशानेबाजों को जगी उम्मीद

मनु भाकर, शहजर रिजवी, अखिल शेरोन, ओम प्रकाश ऐसे निशानेबाज रहे हैं जिन्होंने विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता। वहीं अंजुम मोदगिल ने 50 मी राइफल थ्री पोजीशन में रजत, जबकि रवि कुमार, जीतू राय, मेहुली घोष, दीपक कुमार ने कांस्य पदक जीते। दीपक और रवि तो टॉप्स स्कीम में शामिल हैं, लेकिन अन्य निशानेबाजों में भी अब टॉप्स में शामिल होने की उम्मीद जगी है। विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीतने वाले शहजर ने टॉप्स के लिए आवेदन भी कर दिया है, जबकि अन्य निशानेबाजों ने भी इस ओर कदम बढ़ा दिए हैं। उम्मीद है 2020 ओलंपिक की उम्मीद जगाने वाले इन सभी निशानेबाजों को टॉप्स की सूची में शामिल किया जाएगा।

ये निशानेबाज हैं टॉप्स में शामिल 

जोरावर सिंह, हिना सिद्धू, मैराज अहमद खान, सिराज शेख, अंगद वीर सिंह बाजवा, पूजा घाटकर, अपूर्वी चंदेला, मेघना सज्जानकर, दीपक कुमार, रवि कुमार, गगन नारंग, केनन चेनई, अंकुर मित्तल, शपथ भारद्वाज, संग्राम दहिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.