Move to Jagran APP

अगर कोविड 19 महामारी खत्म नहीं हुई तो ओलंपिक होगा रद : गेम्स प्रमुख योशिरो मोरी

टोक्यो 2020 के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा कि अगर महामारी की खतरा अगले साल भी रहा तो इसे रद कर दिया जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 06:02 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 06:02 PM (IST)
अगर कोविड 19 महामारी खत्म नहीं हुई तो ओलंपिक होगा रद : गेम्स प्रमुख योशिरो मोरी
अगर कोविड 19 महामारी खत्म नहीं हुई तो ओलंपिक होगा रद : गेम्स प्रमुख योशिरो मोरी

टोक्यो, एएफपी। टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के अध्यक्ष ने कहा कि अगर अगले साल तक भी कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण नहीं हो पाता तो फिर एक साल के लिए स्थगित किए गए टोक्यो 2020 गेम्स को रद कर दिया जाएगा। महामारी के कारण गेम्स में पहले ही एक साल की देरी हो गई है। इनका आयोजन अब 23 जुलाई 2021 से होगा, लेकिन टोक्यो 2020 के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा कि इन्हें आगे स्थगित करना संभव नहीं है।

loksabha election banner

जापान के एक अखबार को दिए साक्षात्कार के दौरान जब मोरी से पूछा गया कि अगर महामारी का खतरा अगले साल भी बना रहता है तो क्या गेम्स को 2022 तक टाला जा सकता है, उन्होंने कहा, नहीं। अगर ऐसा होता है तो फिर इन्हें रद कर दिया जाएगा।

मोरी ने कहा कि इससे पहले युद्ध के समय ही गेम्स को रद किया गया था। उन्होंने कोरोना वायरस से लड़ाई को एक अदृश्य दुश्मन के खिलाफ जंग करार दिया। उन्होंने कहा कि अगर वायरस पर नियंत्रण पा लिया जाता है तो हम अगली गíमयों में ओलंपिक का आयोजन करेंगे।

बता दें कि इससे पहले टोक्यो ओलंपिक 2020 के आयोजकों ने स्पष्ट किया था कि कोरोना वायरस महामारी के कारण अगर इन गेम्सं को फिर से स्थगित किया जाता है तो उनके पास कोई दूसरी योजना (बी प्लान) नहीं है। टोक्यो ओलंपिक के प्रवक्ता मासा तकाया ने कहा था कि आयोजक अभी यही सोचकर तैयारी कर रहे हैं कि ओलंपिक 23 जुलाई 2021 से जबकि पैरालंपिक 24 अगस्त से शुरू होंगे।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) और जापानी अधिकारियों ने ओलंपिक के एक साल तक स्थगित करने के फैसले के बाद नई तारीख निर्धारित की थी। तकाया ने टेलीकांफ्रेंस में पत्रकारों से कहा कि हम नए लक्ष्य की तरफ काम कर रहे हैं। हमारा कोई बी प्लान नहीं है।

मोरी ने इस बात का भी संकेत दिया कि गेम्स में पैसों की बचत करने के लिए उदघाटन और समापन समापन समारोह एक साथ कराया जाए। रणनीति के मुताबिक पैरालंपिक का उदघाटन समारोह 23 जुलाई को ओलंपिक के उद्घाटन समारोह के साथ और ओलंपिक का समापन समारोह पैरालंपिक के समापन समारोह के साथ सितंबर में हो, लेकिन मोरी ने साथ ही कहा कि इस संबंध में अभी आइओसी और पैरालंपिक कमेटी से बात नहीं करी गई है। मोरी ने कहा कि हम इस ओर सोच रहे हैं कि पैसों में कटौती की जाए। इससे एक बड़ा मैसेज महामारी के विरूद्ध जीत में जाएगा, लेकिन यह इतना आसान नहीं है।

बिना वैक्सीन के ओलंपिक मुश्किल

जापान मेडिकल एसोसिएशन के प्रमुख ने चेताया कि अगर वैक्सीन नहीं पाई जाती है तो अगले वर्ष ओलंपिक का आयोजन करना मुश्किल हो जाएगा। योशिताके योकोकुरा ने कहा कि मैं यह नहीं कहना चाहता कि गेम्स का आयोजन नहीं होना चाहिए, लेकिन यह बेहद मुश्किल हो जाएगा। पिछले ही सप्ताह जापान के मेडिकल विशेषज्ञ ने चेताया था कि वह स्थगित हुए ओलंपिक को 2021 में कराने को लेकर बेहद निराशावादी है।

केंतारो इवाटा ने कहा था कि सच कहूं तो मुझे नहीं लगता कि अगले वर्ष ओलंपिक हो पाएंगा, लेकिन टोक्यो 2020 के प्रवक्ता तकाया ने इस बयान को खारिज करते हुए कहा कि अभी इस पर जल्द फैसला करना गलत होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.