Move to Jagran APP

एनआइएस ने ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाडि़यों की डाइट के लिए रखे शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट

एनआइएस प्रशासन ने कैंपस में ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाडि़यों की डाइट में न केवल बड़ा बदलाव किया है

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 07:04 PM (IST)
एनआइएस ने ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाडि़यों की डाइट के लिए रखे शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट
एनआइएस ने ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाडि़यों की डाइट के लिए रखे शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट

सुरेश कामरा, पटियाला। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पो‌र्ट्स (एनआइएस) प्रशासन ने कैंपस में ओलंपिक की तैयारी कर रहे खिलाडि़यों की डाइट में न केवल बड़ा बदलाव किया है बल्कि डाइट को शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट की देखरेख में तैयार करवाया जा रहा है। इससे पहले एनआइएस के कर्मचारी (कुक) रिवायती तौर तरीके से डाइट तैयार करते थे। यह बदलाव केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू की सलाह के बाद किया गया है। देश में इस प्रकार के केवल दो इंस्टीट्यूट हैं। एक पटियाला में और दूसरा ग्वालियर में।

loksabha election banner

दो शेफ व दो न्यूट्रीशनिस्ट तैयार कर रहे खाना

एनआइएस में दो मेस हैं। एक मेस में कैंप में अभ्यास करने वाले खिलाड़ी खाना खाते हैं जबकि दूसरी में इंस्टीट्यूट में स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए खाना तैयार होता है। मिल्खा सिंह होस्टल से सटी मेस में करीब 200 से 250 खिलाडि़यों के लिए खाना तैयार होता है। उक्त मेस में पहले एनआइएस के ही कर्मचारी खाना तैयार करते थे। मगर अब एक शेफ, असिस्टेंट शेफ, न्यूट्रीशनिस्ट, असिस्टेंट न्यूट्रीशनिस्ट के साथ एनआइएस की एक अधिकारी की देखरेख में खिलाडि़यों की रोजाना डाइट तैयार की जा रही है, ताकि खिलाड़ी ओलंपिक के लिए अच्छे ढंग से तैयारी कर सकें। इसके लिए शेफ व न्यूट्रीशनिस्ट ने कुछ नए उपकरणों की भी मांग की है। अब खिलाडि़यों को मेस में ही ताजा जूस मिलेगा। किसी भी खिलाड़ी के लिए खाने की समयसीमा तय नहीं है। वो अपनी गेम व शरीर के मुताबिक डाइट ले सकता है ।

फूड वेस्टेज के लिए लगाए चार्ट

खिलाडि़यों को मेस में खाने को बर्बाद न करने की सलाह है। मेस में बाकायदा डाइट चार्ट लगाए गए हैं ताकि वे यह जान सकें कि उनके लिए कौन सी डाइट उचित है और कौन सी नहीं। मेस में साफ-सफाई का भी खास तौर पर ध्यान रखा जा रहा है। एनआइएस पटियाला के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कर्नल राज सिंह बिश्नो ने कहा कि एनआइएस में ओलंपिक तैयारियों को लेकर खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं। इसलिए उनकी डाइट में बदलाव करने के साथ-साथ दो शेफ व दो न्यूट्रीशनिस्ट नियुक्त किए गए हैं। इनकी देखरेख में पहले से बेहतर डाइट तैयार कर खिलाडि़यों को दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.