Move to Jagran APP

36th National Games: पहले दिन मीराबाई चानू के गोल्ड के अलावा बने कई और रिकॉर्ड, तलवारबाजी में भवानी चमकीं

36th National Games गुजरात में हो रहे नेशनल गेम्स का पहला दिन मीराबाई चानू भवानी देवी और स्वप्ना वर्मन जैसी खिलाड़ियों के नाम रहा। सभी ने गोल्ड मेडल जीतकर शुरुआत की। इसके अलावा कई अन्य खेलों में खिलाड़ियों ने दमदार खेल का प्रदर्शन किया।

By AgencyEdited By: Sameer ThakurPublished: Sat, 01 Oct 2022 08:23 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 08:23 AM (IST)
36th National Games: पहले दिन मीराबाई चानू के गोल्ड के अलावा बने कई और रिकॉर्ड, तलवारबाजी में भवानी चमकीं
36th National Games: पोडियम पर मीराबाई चानू (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आइएएनएस: ओलंपिक में सिल्वर मेडल और हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, स्टार तलवारबाज भवानी देवी, पहलवान दिव्या काकरन और स्थानीय निशानेबाज इलावेनिल वलारिवन का नेशनल गेम्स के पहले दिन दबदबा रहा। सभी खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल जीता।

loksabha election banner

हालांकि सुर्खियां आईआईटी गांधीनगर में एथलेटिक्स एरेना ने बटोरी जहां नौ नए रिकॉर्ड बने। मुनीता प्रजापति (उत्तर प्रदेश) और 17 वर्षीय परवेज खान (सेना) ने सबको प्रभावित किया। मुनीता ने महिलाओं की 20 किमी पैदल दूरी में 1 घंटा 38 मिनट 20 सेकंड का समय लेकर इस खेल का पहला रिकॉर्ड बनाया। परवेज खान ने पुरुषों की 1500 मीटर में प्रसिद्ध बहादुर प्रसाद के 28 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने 3 मिनट 40.89 सेकेंड के समय से अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय से लगभग दो सेकंड कम लिया और स्वर्ण पदक जीता।

2018 एशियाई खेलों की डिकैथलॉन चैंपियन स्वप्ना बर्मन ने मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए 1.83 मीटर के प्रयास से महिलाओं की ऊंची कूद स्पर्धा का खिताब जीताया। जबकि प्रवीण चित्रावेल (तमिलनाडु) ने शीर्ष खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में 16.68 मीटर के रिकॉर्ड प्रयास से ट्रिपल जंप में गोल्ड मेडल जीता।

पुरुषों के हैमर थ्रो में दमनीत सिंह (पंजाब) और महिलाओं के शॉट पुट में किरण बलियान (उत्तर प्रदेश) ने भी रिकॉर्ड बनाए। पुरुषों के 100 मीटर सेमीफाइनल में, अमलान बोरगोहेन (असम) ने 2015 में तिरुवनंतपुरम में हरियाणा के धर्मबीर सिंह द्वारा 10.45 सेकंड में बनाए गए राष्ट्रीय खेलों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। इस सीजन में अच्छी फॉर्म में चल रहे बोरगोहेन ने 10.28 सेकेंड का समय लिया। वह 2016 में अमय कुमार मलिक के राष्ट्रीय रिकॉर्ड से 0.02 सेकेंड से पीछे रहे।

वहीं, अंकिता रैना की मौजूदगी में गुजरात की महिला टीम ने कर्नाटक पर आसान जीत के साथ टेनिस फाइनल में अपनी जगह बनाई। वह शनिवार को रिवरसाइड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में महाराष्ट्र के खिलाफ स्वर्ण पदक के मैच में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेंगे।

इसके अलावा भवानी देवी (तमिलनाडु) ने राष्ट्रीय खेलों में महिलाओं की सेबर स्पर्धा में गोल्ड मेडल की हैट्रिक पूरी की। फ्रांस में अपने ट्रेनिग बेस से उड़ान भरने के बाद और एथलीटों की परेड में तमिलनाडु का झंडा लहराने के बाद, उसने भारत के सर्वश्रेष्ठ सेबर फेंसर के रूप में दावा करते हुए महात्मा मंदिर परिसर में एक दिन बिताया।

इस बीच, दिव्या काकरन (उत्तर प्रदेश) ने कुश्ती प्रतियोगिता के पहले दिन दांव पर लगे सभी छह स्वर्ण पदकों पर हरियाणा के क्लीन स्वीप को रोक दिया। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में हरियाणा की रीतिका, रोहिणी सत्य शिवानी (तेलंगाना) और रानी (हिमाचल प्रदेश)को हराकर महिलाओं का 76 किग्रा वर्ग का खिताब जीता।

हरियाणा के पुरुषों और ओडिशा की महिलाओं ने महाराष्ट्र की टीमों पर जीत के साथ रग्बी 7 का गोल्ड मेडल जीता। हरियाणा के पुरुषों ने दूसरे हाफ में बेहतर प्रदर्शन करते हुए ब्रेक पर 7-7 से दूर होकर 19-7 से जीत हासिल की। सेमीफाइनल में नेशनल चैंपियन बिहार को हराने वाली ओडिशा की महिलाओं ने खिताबी मुकाबले में अपना दबदबा कायम रखा।

हरियाणा ने नेटबॉल में स्वर्णिम डबल स्कोर बनाया, उनकी पुरुष टीम ने तेलंगाना को 75-73 से हराकर एक थ्रिलर में जीत हासिल की और उनकी महिलाओं ने पंजाब की चुनौती को 53-49 से हरा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.