नई दिल्ली, योगेश शर्मा । जकार्ता एशियन गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट को अगले महीने हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाली विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के ट्रायल्स में छूट मिल सकती है। हालांकि, दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार व साक्षी मलिक का एशियन गेम्स में प्रदर्शन खराब रहा था और इसके बावजूद वे भी इन ट्रायल्स से बच सकते हैं। 

भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआइ) से जुड़े एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि पहले फैसला लिया गया था कि विश्व चैंपियनशिप में खेलने के इच्छुक होने पर इन चारों के ट्रायल्स एशियन गेम्स के बाद लिए जाएंगे। लेकिन, जकार्ता में तय कर लिया गया कि इनके ट्रायल्स नहीं कराएंगे। जून में जकार्ता एशियन गेम्स और विश्व चैंपियनशिप के लिए डब्ल्यूएफआइ ने ट्रायल्स आयोजित किए थे जिसमें इन चारों को उनके प्रदर्शन के आधार पर एशियन गेम्स में जाने की छूट दी थी, लेकिन विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रायल्स कराने की हामी भरी थी। 

डब्ल्यूएफआइ ने कहा था कि ये चारों विश्व चैंपियनशिप के लिए जाना चाहते हैं तो उन्हें संघ को बताना होगा और फिर ट्रायल्स में उनके भार वर्ग में जीते हुए पहलवानों के साथ विश्व चैंपियनशिप के लिए ट्रायल्स में उतरना होगा। अगर यह नहीं जाते तो जीते हुए पहलवानों को बुडापेस्ट भेजा जाएगा। यह ट्रायल्स एशियन गेम्स के बाद होने थे। हालांकि अगर यह ट्रायल्स नहीं होते तो यह उन पहलवानों के साथ अन्याय होगा जो ट्रायल्स में जीतकर भी विश्व चैंपियनशिप में खेलने का सपना संजोय हुए हैं। 

जब इस मामले में डब्ल्यूएफआइ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह से पूछा तो उन्होंने इस मामले पर बात नहीं की। विश्व चैंपियनशिप 22-28 अक्टूबर तक होगी। भारत और जॉर्जिया के पहलवानों में होगा मुकाबला1

 

Posted By: Lakshya Sharma