नई दिल्ली, जेएनएन। युवा निशानेबाज मनु भाकर शुक्रवार को रजत पदक जीतकर जुडोका तबाबी देवी थांगजाम के बाद यूथ ओलंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गईं। वहीं, भारतीय पुरुष टीम ने पोलैंड को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

अपनी तरह के अनूठे प्रारूप में मनु ने ताजिकिस्तान की बेहजान फायजुलाएव के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड स्पर्धा का रजत पदक जीता। उन्हें स्वर्ण पदक के मुकाबले में जर्मनी की वानेसा सीगर और बुल्गारिया की किरिल किरोव के हाथों 3-10 से हार का सामना करना पड़ा।

भारत और ताजिकिस्तान की इस जोड़ी ने गुरुवार को क्वालीफिकेशन में 751 का स्कोर किया था। उन्होंने उसके बाद राउंड-16 के मुकाबले में मिस्र और थाइलैंड की जोड़ी को 10-4 से शिकस्त दी। क्वार्टर फाइनल में उन्होंने लिथुनिया और माल्डोवा की जोड़ी को 10-8 से हराया, जिसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल में मेक्सिको की एंडिया इबारा और यूक्रेन की डायमट्रो होंटा को 10-3 से मात दी। उनके लिए फाइनल में जर्मनी और बुल्गारिया की जोड़ी की चुनौती बेहद कड़ी साबित हुई। 

जर्मनी और बुल्गारिया की जोड़ी 10-3 से जीतने से पहले एक समय 3-0 से आगे थी।1इस प्रारूप के अनुसार, व्यक्तिगत स्पर्धा का विजेता फाइनल में 20वें स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी के साथ जोड़ी बनाता है। इसी के साथ भारत ने निशानेबाजी में अपना अभियान दो स्वर्ण और तीन रजत पदक के साथ समाप्त किया। मनु और सौरभ चौधरी ने 10 मीटर एयर पिस्टल की महिला और पुरुष वर्ग में स्वर्ण पदक जीते, जबकि शाहू माने और मेहुली घोष ने 10 मीटर एयर राइफल में पुरुष और महिला वर्ग में रजत पदक जीते। 

वहीं, पुरुषों की हॉकी फाइव स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में शिवम आनंद (पहले और आठवें मिनट) में दो गोल दागे, जबकि मनिंदर सिंह (तीसरे मिनट) और संजय (17वें मिनट) भी गोल करने में सफल हुए। पोलैंड की ओर से इरयक बेमबेनेक (16वें मिनट) और माइकल नोवाकोवस्की (18वें मिनट) ने गोल दागे।

Posted By: Lakshya Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस