Move to Jagran APP

एशियन एयरगन चैंपियनशिप: मनु, सौरभ ने कायम रखा भारत का दबदबा

मनु और सौरभ दोनों के लिए टूर्नामेंट में यह दूसरा स्वर्ण पदक है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 10:36 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 10:36 PM (IST)
एशियन एयरगन चैंपियनशिप: मनु, सौरभ ने कायम रखा भारत का दबदबा
एशियन एयरगन चैंपियनशिप: मनु, सौरभ ने कायम रखा भारत का दबदबा

नई दिल्ली, प्रेट्र। युवा भारतीय निशानेबाजों मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने अपने-अपने मुकाबले में स्वर्ण पदक जीता, जिससे चीनी ताइपे में चल रही 12वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप में भारत का दबदबा कायम है। मनु और सौरभ दोनों के लिए टूर्नामेंट में यह दूसरा स्वर्ण पदक है।

loksabha election banner

मनु प्रतियोगिता के तीसरे दिन महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम करने में सफल रहीं, जबकि सौरभ ने पुरुषों की टीम स्पर्धा का पीला तमगा हासिल किया। मिक्स्ड स्पर्धा में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले अभिषेक वर्मा ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल सिंगल्स स्पर्धा में रजत पदक हासिल किया। महिला पिस्टल टीम ने भी कांस्य पदक हासिल किया, जिससे भारत के पदकों की संख्या नौ हो गई। इसमें पांच स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य शामिल हैं।

मनु ने 600 में से 575 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। फाइनल में हांग कांग की शिंग हो चिंग से कड़ी टक्कर मिली, लेकिन 24 निशाने के फाइनल में मनु ने 239 के मुकाबले शिंग 237.9 का स्कोर ही कर सकीं। यूएई की वाफा अलाई ने कांस्य पदक जीता। फाइनल में जगह पक्की करने वाली एक अन्य भारतीय श्री निवेदिता छठें स्थान पर रहीं।

पुरुषों के फाइनल में तीन भारतीयों ने फाइनल में जगह बनाई। क्वालीफिकेशन में सौरभ 587 अंक के साथ शीर्ष पर रहे, जबकि रवींद्र ने 578 अंक के साथ चौथे और अभिषेक ने 577 के स्कोर के साथ पांचवें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई। अभिषेक (240.7) को 0.2 अंक से कोरिया के मोसे किम से पिछड़ कर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। सौरभ (198.8) कांस्य पदक विजेता कोरिया के ही ताइहवान ली से पिछड़ गए, जबकि रवींद्र 136.3 अंक के साथ सातवें स्थान पर रहे। भारतीय तिकड़ी हालांकि 1742 अंक के साथ टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.