Move to Jagran APP

ओलंपिक की हार ने मजबूत बनाया : मनिका बत्रा

गोल्ड कोस्ट में चार पदक जीतने वाली मनिका को अब उम्मीद है कि वह भी टेबल टेनिस की साइना या सिंधू बन पाएंगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 17 Apr 2018 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 10:41 AM (IST)
ओलंपिक की हार ने मजबूत बनाया : मनिका बत्रा
ओलंपिक की हार ने मजबूत बनाया : मनिका बत्रा

निखिल शर्मा, नई दिल्ली। दिल में तिरंगा फहराने का जुनून, आंखों में जीत की भूख लिए भारतीय पैडलर मनिका बत्रा ने दो साल पहले रियो ओलंपिक में कदम रखा था। पीवी सिंधू, साइना नेहवाल के चमकते करियर और खुद के रियो ओलंपिक में पहले ही दौर में हारने की टीस ने मनिका की जिंदगी बदल दी। मनिका का ओलंपिक का सफर जरूर खत्म हुआ था, लेकिन इस हार ने उन्हें मानसिक रूप से मजबूत कर दिया था। खुद को साबित करने और अपने खेल की एक अलग पहचान बनाने की ही जिद रही कि आज दो साल बाद मनिका ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में एक खिलाड़ी के रूप में सबसे ज्यादा पदक जीत लिए। गोल्ड कोस्ट में चार पदक जीतने वाली मनिका को अब उम्मीद है कि वह भी टेबल टेनिस की साइना या सिंधू बन पाएंगी।

loksabha election banner

2016 ने दी सीख : दिल्ली की 22 वर्षीय मनिका ने बताया कि 2016 ने मुझे बड़ी सीख दी। ओलंपिक में मिली हार ने उन्हें अंदर से मजबूत बनाया। मैंने कभी हारना नहीं सीखा। यही वजह थी कि मैं खुद को साबित करना चाहती थी। मैंने अपनी फिटनेस पर काम करना शुरू किया। साथ ही अपनी चाल और गति पर भी काम करना शुरू किया। टेटे खेल में मानसिक रूप से भी आपको मजबूत होना पड़ता है। मैंने इस पर भी मेहनत करनी शुरू की।

कुछ अलग करना चाहती थी : ओलंपिक में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद मेरे सामने सबसे बड़ी चुनौती कॉमनवेल्थ गेम्स ही थे। मैंने इसको लेकर अच्छे से तैयारियां की। 2014 कॉमनवेल्थ गेम्स में मेरा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था, जिसके बाद मैं इस बार आए मौके को खोना नहीं चाहती थी। मैं इस बार सोचकर गई थी कि मुझे पक्का पदक लाना है। इसके लिए मैंने अपने कोच राजीव गुप्ता के साथ सुबह और शाम चार-चार घंटे अभ्यास करना शुरू किया।

टेटे करे बैडमिंटन की बराबरी : पहले साइना नेहवाल और फिर पीवी सिंधू दोनों खिलाडि़यों ने बैडमिंटन को एक नया आयाम दिया। आज चीन की चुनौती भी इन दोनों खिलाडि़यों के आगे कुछ नहीं है। मनिका ने कहा कि मैं टेबल टेनिस में भी यही बदलाव लाना चाहती हूं। चाहती हूं कि मेरी मेहनत से इस खेल में भी युवा आएं और बैडमिंटन की तरह से इसमें भी करियर बनाए। उम्मीद है हम इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में आठ पदक लेकर आए हैं और इस खेल की तस्वीर अब बदलेगी।

अगली चुनौती विश्व चैंपियनशिप : कॉमनवेल्थ की तैयारियों के लिए अपनी कॉलेज की पढ़ाई छोड़ने वाली मनिका ने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया। अब मेरे सामने असली चुनौती 29 अप्रैल से स्वीडन में होने वाली विश्व चैंपियनशिप है। वहीं उसके बाद एशियन गेम्स है, जहां पर मेरे सामने चीनी खिलाड़ी होंगे। मेरा हमेशा से चीन के खिलाडि़यों को हराने का सपना रहा है। मैं इसके लिए अधिक से अधिक अभ्यास करूंगी। मेरे पास आराम करने का बिल्कुल भी समय नहीं है।

टीम गेम के बाद थक गई थी : मनिका ने कहा कि टीम स्पर्धा के बाद मैं थक गई थी, लेकिन फिर मैंने खुद को प्रोत्साहित किया। मैं पदक जीतना चाहती थी, लेकिन चार पदक जीत जाऊंगी, ऐसा कभी नहीं सोचा था। यह सोचकर अब काफी अच्छा लगता है।

डबल्स में साथी मिले अच्छे : सिंगल्स में खेल पूरी तरह से खुद पर निर्भर होता है, लेकिन डबल्स में आपका साथी के साथ संबंध अच्छा होना जरूरी है। मौमा दास और मैं पहले कई बार साथ खेल चुके हैं। हमारे बीच अच्छी बांडिंग है। हम दोनों स्वर्ण जीत सकते थे, लेकिन रजत जीत पाए। वहीं जी साथियान के साथ भी मैंने मिक्स्ड डबल्स में कांस्य पदक जीता। यह इसीलिए ही मुमकिन हो पाया कि हम सब मिलकर देश के लिए पदक जीतना चाहते थे। मैं चाहती हूं कि सरकार उन टेटे खिलाडि़यों पर भी ध्यान दे जो कॉमनवेल्थ में पदक नहीं जीत पाए।

नेल पेंट की अनोखी कला : मनिका को दूसरे खिलाडि़यों से अलग उनकी नेल पेंट की कला करती है। वह जब भी भारत के लिए खेलने उतरती हैं तो उनके नाखूनों पर तिरंगा बना होता है। मनिका ने बताया कि इसकी शुरुआत उन्होंने रियो ओलंपिक से पहले की थी और अब उन्होंने इसे अपने खेल में शामिल कर लिया है। मैं हमेशा से पोडियम पर चढ़कर तिरंगे को ऊपर जाता देखना चाहती थी। वह पल, वह अहसास जब तिरंगा ऊपर जा रहा था और राष्ट्रगान बज रहा था उसको बयां कर पाना आसान नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.