Move to Jagran APP

मनिका बत्रा ने राष्ट्रीय कोच राय पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- इस वजह से नहीं ली ओलिंपिक में मदद

मनिका ने टीटीएफआइ सचिव अरुण बनर्जी को भेजे जवाब में कहा आखिरी मिनट पर उनके दखल से पैदा होने वाले व्यवधान से बचने के अलावा राष्ट्रीय कोच के बिना खेलने के मेरे फैसले के पीछे एक और अधिक गंभीर वजह थी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 09:37 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 09:37 PM (IST)
मनिका बत्रा ने राष्ट्रीय कोच राय पर लगाया गंभीर आरोप, कहा- इस वजह से नहीं ली ओलिंपिक में मदद
भारतीय टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा- फाइल फोटो

नई दिल्ली, पीटीआइ। टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय कोच सौम्यदीप राय ने उन्हें मार्च में ओलिंपिक क्वालीफायर के दौरान एक मैच गंवाने को कहा था और इसी वजह से टोक्यो ओलिंपिक में सिंगल्स स्पर्धा में उन्होंने राय की मदद लेने से इन्कार कर दिया था। भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआइ) के कारण बताओ नोटिस का जवाब देते हुए मनिका ने इस बात का पुरजोर खंडन किया कि राय की मदद लेने से इन्कार करके उन्होंने खेल की साख को नुकसान पहुंचाया है।

loksabha election banner

टीटीएफआइ सूत्रों के अनुसार, दुनिया की 56वें नंबर की खिलाड़ी ने कहा कि जिन्होंने उन्हें मैच फिक्सिंग के लिए कहा था अगर वह उनके साथ कोच के रूप में बैठे होते तो वह मैच पर फोकस नहीं कर पातीं। मनिका ने टीटीएफआइ सचिव अरुण बनर्जी को भेजे जवाब में कहा, 'आखिरी मिनट पर उनके दखल से पैदा होने वाले व्यवधान से बचने के अलावा राष्ट्रीय कोच के बिना खेलने के मेरे फैसले के पीछे एक और अधिक गंभीर वजह थी।

राष्ट्रीय कोच ने मार्च 2021 में दोहा में क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में मुझ पर दबाव बनाया कि उनकी प्रशिक्षु के खिलाफ मैच गंवा दूं, ताकि वह ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर सके। संक्षेप में मुझसे मैच फिक्सिंग के लिए कहा।'कई प्रयासों के बावजूद राय से संपर्क नहीं हो सका है। खिलाड़ी से कोच बने राय को मौजूदा राष्ट्रीय शिविर से बाहर रहने को कहा गया है। टीटीएफआइ ने उन्हें उनका पक्ष रखने के लिए भी कहा है।

बनर्जी ने कहा, 'आरोप राय के खिलाफ हैं। उन्हें जवाब देने दीजिए। फिर आगे के बारे में फैसला लेंगे।'राय राष्ट्रमंडल खेलों की टीम स्पर्धा के स्वर्ण पदक विजेता हैं, जिन्हें अर्जुन पुरस्कार भी मिल चुका है। मनिका ने कहा, 'मेरे पास इस घटना का सबूत है जो मैं उचित समय आने पर पेश करूंगी। मुझे मैच गंवाने के लिए कहने राष्ट्रीय कोच मेरे होटल के कमरे में आए और करीब 20 मिनट मुझसे बात की। उन्होने अनैतिक तरीके से अपनी प्रशिक्षु को आगे बढ़ाने का प्रयास किया, जो उस समय उनके साथ आई थी।'

मनिका और सुतीर्था मुखर्जी ने ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। सुतीर्था, राय की अकादमी में अभ्यास करती हैं। मनिका ने कहा, 'मैंने उनसे कोई वादा नहीं किया और तुरंत टीटीएफआइ को इसकी जानकारी दी। उनके दबाव और धमकी का हालांकि मेरे खेल पर असर पड़ा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.