दुबई, एपी। शतरंज की दुनिया में अपना दबदबा बना चुके वर्ल्ड चैंपियन नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने अपने खिताब का शानदार खेल से बचाव किया है। मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन के सामने रूसी स्टार इयान नेपोमनियाच्ची के चाल बेकार गए। इस खिलाड़ी ने अपनी बेहतरीन चालों से मैच में बढ़त बनाई और अपने चिर परिचित अंदाज में खेल को अपनी तरफ मोड़ जीत हासिल कर लिया। 

शतरंज मास्टर मैग्नस कार्लसन ने दुबई में आयोजित फिडे विश्व चैंपियनशिप में शुक्रवार को रूस के इयान नेपोमनियाच्ची को हराकर अपने खिताब का बचाव किया। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में इस महीने दुबई के एक्सपो 2020 में आयोजित वैश्विक टूर्नामेंट जीतने के लिए सात अंकों की सीमा को पार करने के लिए आवश्यक एक अंक हासिल करते हुए नेपोमनियाच्ची को हराया।

कार्लसन ने एक के बाद एक कई गेम के ड्रा होने के बाद नेपामनियाच्ची की गलती का फायदा उठाते हुए रोमांचक जीत दर्ज की।इस जीत के बाद उन्होंने कहा, 'एक बार चीजें ठीक हुईं तो सब कुछ मेरे मुताबिक होने लगा। वैसे भी आप विश्व चैंपियनशिप में आसान जीत की उम्मीद नहीं करते हैं।'कार्लसन ने चैंपियनशिप द्वारा पेश किए गए दो मिलियन यूरो (लगभग 17.13 करोड़) पुरस्कार का 60 प्रतिशत अपने नाम किया।

नेपोमनियाच्ची ने कहा कि वह यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि उनसे कहा गलती हुई। उन्होंने कहा, 'जो चीजें यहां मेरे साथ हुईं, वैसा पहले कभी नहीं हुआ। अपने करियर में मैंने कुछ बड़ी गलतियां की हैं।'

 

Edited By: Viplove Kumar