Move to Jagran APP

विश्व चैंपियनशिप में लवलीना को मिला सीधे प्रवेश, हिसार में 21 अक्टूबर से किया जाएगा आयोजन

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने कहा प्रत्येक वजन वर्ग की स्वर्ण पदक विजेता एआइबीए महिला विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। सिर्फ 69 किग्रा वर्ग में ऐसा नहीं होगा क्योंकि टोक्यो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना को विश्व चैंपियनशिप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन दिया गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 06:39 PM (IST)
विश्व चैंपियनशिप में लवलीना को मिला सीधे प्रवेश, हिसार में 21 अक्टूबर से किया जाएगा आयोजन
भारतीय महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहाई (एपी फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। टोक्यो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहाई (69 किग्रा) को भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने आगामी महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए टीम में सीधे जगह दी है। महासंघ ने फैसला किया है कि टीम की बाकी सदस्य आगामी राष्ट्रीय चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता होंगी। राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन हिसार में 21 अक्टूबर से किया जाएगा और हाल में संपन्न पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप की तरह इस प्रतियोगिता के विजेता मुक्केबाजों को भी विश्व चैंपियनशिप की टीम में जगह दी जाएगी।

loksabha election banner

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने कहा, 'प्रत्येक वजन वर्ग की स्वर्ण पदक विजेता एआइबीए महिला विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। सिर्फ 69 किग्रा वर्ग में ऐसा नहीं होगा, क्योंकि टोक्यो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना को विश्व चैंपियनशिप के लिए सीधे क्वालीफिकेशन दिया गया है।'

स्वर्ण और रजत पदक विजेताओं को राष्ट्रीय शिविर में भी जगह मिलेगी। कांस्य पदक विजेताओं और पिछले तीन टूर्नामेंट के पदक विजेताओं के बीच ट्रायल से शिविर के अन्य मुक्केबाजों पर फैसला होगा। टोक्यो खेलों में प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह पक्की होने के बाद 24 साल की लवलीना का राष्ट्रीय चैंपियनशिप से बाहर रहना लगभग तय है।

महिला विश्व चैंपियनशिप दिसंबर में इस्तांबुल में होगी। टूर्नामेंट की तारीखों की अभी घोषणा नहीं हुई है। सíबया के बेलग्रेड में 24 अक्टूबर से होने वाली पुरुष विश्व चैंपियनशिप का शिविर अभी तक शुरू नहीं हुआ है। महासंघ के एक सूत्र ने बताया कि अगले कुछ दिनों में इसकी शुरुआत पटियाला में हो सकती है। इस बीच टीम के साथ बेलग्रेड जाने वाले कोचिंग स्टाफ को लेकर लगातार विचार विमर्श हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.