जागरण संवाददाता, करनाल। नेपाल के काठमांडू में चल रहे 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में करनाल के शूटर अनीश भनवाला ने गोल्ड पर निशाना साधा। शनिवार दोपहर बाद 3:30 बजे घोषित परिणाम के अनुसार अनीश ने 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल मेन फाइनल में टीम वर्ग में 31 स्कोर हासिल किए हैं। एकल वर्ग में भी अनीश भनवाला ने गोल्ड मेडल जीता।

बता दें कि नेपाल में आयोजित 10 दिवसीय दक्षिण एशियाई खेलों में सात देशों (भारत, पाक, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव और नेपाल) के 2700 खिलाड़ी 26 खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। इन खेलों की नेपाल तीसरी (1984, 1999) और करीब 20 साल बाद मेजबानी कर रहा है।

दो बार राष्ट्रपति से हो चुके सम्मानित

वर्ष 2018 के कॉमनवेल्थ खेलों में शू¨टग में गोल्ड जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी अनीश भनवाला दो बार राष्ट्रपति से अवार्ड हासिल कर चुके हैं। 26 ¨सतबर 2002 को जन्मे अनीश फरीदाबाद के मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल में आ‌र्ट्स से कक्षा 12वीं के विद्यार्थी हैं और दिल्ली स्थित डॉक्टर करणी ¨सह शू¨टग रेंज में अभ्यास करते हैं। अनीश का जन्म सोनीपत के गांव भनवाला में हुआ। पिता पेशे से वकील हैं जो करनाल के सेक्टर-6 कर्ण विहार में रहते हैं।

माता-पिता को बेटे उपलब्धि पर नाज

अनिल के पिता जगपाल भनवाला ने बताया कि नेपाल में आयोजित चैंपियनशिप के लिए अनीश 30 नवंबर को रवाना हुए थे और 9 दिसंबर को उनकी वापसी होगी। भारत में सबसे छोटी उम्र में व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाने वाले अनीश पहले शूटर हैं। 16 वर्षीय करनाल के शू¨टग खिलाड़ी अनीश ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्थ खेल में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में 30 अंक के साथ व‌र्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। इस उपलब्धि के लिए दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति चाइल्ड अवॉर्ड से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। बेटे की इस उपलब्धि पर माता-पिता व शूटर बहन मुस्कान को अपने भाई पर नाज है।

हमेशा गोल्ड ब्वाय रहे अनीश

-- आइएसएसएसफ विश्व चैंपियनशिप 2017 सुहल में 25 मीटर पुरुष जूनियर पिस्टल में रजत पदक।

-- आइएसएसएसफ विश्व चैंपियनशिप 2017 सुहल में 25 मीटर पुरुष स्टैंडर्ड पिस्टल में गोल्ड मेडल।

-- राष्ट्र मंडल निशाने बाजी चैंपियनशिप में 2017 ब्रिसबेन में 25 मीटर पुरुष रेपिड फायर पिस्टल में रजत पदक।

-- आइएसएसएसफ विश्व चैंपियनशिप 2018 सिडनी में 25 मीटर जूनियर रेपिड फायर पिस्टल में स्वर्ण पदक।

-- 2018 राष्ट्रमंडल खेल कोस्ट में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में स्वर्ण पदक।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस