Move to Jagran APP

नीरज चोपड़ा ने हासिल किया टोक्यो ओलंपिक कोटा, साउथ अफ्रीका में किया रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन

जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 कोटा हासिल कर लिया है। साउथ अफ्रीका में नीरज चोपड़ा ने शानदार प्रदर्शन किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 10:44 AM (IST)
नीरज चोपड़ा ने हासिल किया टोक्यो ओलंपिक कोटा, साउथ अफ्रीका में किया रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन
नीरज चोपड़ा ने हासिल किया टोक्यो ओलंपिक कोटा, साउथ अफ्रीका में किया रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत के दमदार जेवलिन थ्रोअर प्लेयर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 का कोटा हासिल कर लिया है। भारत के लिए इसी साल होने वाले ओलंपिक के लिए एक और जगह बन गई है। नीरज चोपड़ा ने साउथ अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन किया है। केंद्रीय खेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान में इस बात की पुष्टि हुई है कि भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक कोटा हासिल किया है।  

loksabha election banner

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू के दफ्तर से जारी बयान में कहा गया है, "भारत के प्रमुख जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। नीरज ने साउथ अफ्रीका में ACNW लीग मीट में 87.86 मीटर भाला फेंका है। इसी के साथ उन्होंने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली 85 मीटर की रेंज को पार करके ओलंपिक कोटा हासिल किया है।" 

 आपको बता दें, नीरज चोपड़ा कोहनी की सर्जरी कराने के बाद पहली बार कोई प्रतिस्पर्धी मुकाबले में उतरे थे। पहले ही मुकाबले में उन्होंने भारत का सिर एक बार फिर से गर्व से ऊंचा कर दिया। इस बारे में नीरज चोपड़ा ने खुद ट्वीट करते हुए लिखा है, "87.86 मीटर, कंपटीशन मोड में वापसी करने से काफी अच्छा लग रहा है। आप सभी की शुभकामनाओं और हमेशा सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद, जय हिंद।

गौरतलब है कि जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं, उसी साल साउथ एशियन चैंपियनशिप में भी उन्होंने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था। इसके अलावा अगले साल नीरज फिर से कमल की तरह खिले और एशियन चैंपियनशिप में फिर से सोने का तमगा हासिल किया, जबकि 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में भी उनके नाम गोल्ड मेडल हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज है। उसी साल एशियन गेम्स में भी भी उन्होंने गोल्ड पर ही निशाना साधा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.