Move to Jagran APP

अंकिता रैना व दिविज शरण को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित करेगा भारतीय टेनिस महासंघ

एआइटीए एशियाई खेलों के पदक विजेता अंकिता रैना और दिविज शरण को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित करेगा

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 07:44 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 07:44 PM (IST)
अंकिता रैना व  दिविज शरण को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित करेगा भारतीय टेनिस महासंघ
अंकिता रैना व दिविज शरण को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित करेगा भारतीय टेनिस महासंघ

नई दिल्ली, प्रेट्र। अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (एआइटीए) एशियाई खेलों के पदक विजेता अंकिता रैना और दिविज शरण को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकित करेगा जबकि पूर्व डेविस कप कोच नंदन बाल के नाम की सिफारिश ध्यानचंद पुरस्कार के लिए की जाएगी। अंकिता रैना ने पिछले कुछ साल में टेनिस की दुनिया में एक बड़े नाम के तौर पर उभरी हैं और वो अपने खेल से सबको प्रभावित करने में सफल रही हैं। 

loksabha election banner

अंकिता रैैना (27 वर्ष) ने 2018 एशियाई खेलों में महिला वर्ग का कांस्य पदक जीता था, उन्होंने फेड कप में भी शानदार प्रदर्शन दिखाया और भारत के पहली बार विश्व ग्रुप प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई करने में अहम भूमिका अदा की थी। दिल्ली के खिलाड़ी शरण ने जकार्ता में हमवतन जोड़ीदार रोहन बोपन्ना के साथ पुरुष डबल्स स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया था। वह अक्टूबर 2019 में भारत के शीर्ष डबल्स खिलाड़ी बन गए थे लेकिन बाद में बोपन्ना ने फिर यह स्थान हासिल कर लिया।

रोहन बोपन्ना अंतिम टेनिस खिलाड़ी थे जिन्होंने 2018 में अर्जुन पुरस्कार जीता था। एआइटीए हालांकि अब भी विचार कर रहा है कि बाल का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार या फिर ध्यानचंद पुरस्कार के लिए भेजा जाए। बाल (60 वर्ष) 1980 से 1983 तक डेविस कप में खेले थे और वह कई वर्षो तक भारत के डेविस कप कोच रहे। अभी तक केवल तीन टेनिस खिलाडि़यों को ध्यानचंद पुरस्कार से नवाजा गया है जिसमें जीशान अली (2014), एस पी मिश्रा (2015) और नितिन कीर्तने (2019) शामिल हैं। किसी भी टेनिस कोच को द्रोणाचार्य पुरस्कार नहीं मिला है।

आपको बता दें कि कोविड 19 महामारी की वजह से इस बार नामांकन प्रक्रिया में थोड़ी देर हुई, लेकिन बाद में ये फैसला किया गया कि ईमेल के जरिए इस प्रक्रिया को पूरी की जाए। इसके तहत भारत के सभी खेल फेडरेशन खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर नामों की सिफारिश करता है और फिर योग्य उम्मीदवार को ये प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.