Move to Jagran APP

एशियन गेम्स 2018 : भारत को कबड्डी में मेडल की कितनी उम्मीद

एशियन गेम्स में अब तक भारत ने कुल 9 गोल्ड मेडल जीते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 04:49 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 11:22 AM (IST)
एशियन गेम्स 2018 : भारत को कबड्डी में मेडल की कितनी उम्मीद
एशियन गेम्स 2018 : भारत को कबड्डी में मेडल की कितनी उम्मीद

 नई दिल्ली, जेएनएन। एशियन गेम्स की बात करें तो भारतीय टीम ने इस खेल में अब तक कुल 9 गोल्ड मेडल जीते हैं। एक बार फिर से कबड्डी में भारत को पदक की उम्मीद है। ये उम्मीद और पक्की इस वजह से भी है कि पिछले दिनों महिला और पुरुष कबड्डी टीम का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है।  

loksabha election banner

पुरुष कबड्डी को 1990 बीजिंग एशियन गेम्स में शामिल किया गया था। तब से लेकर अब तक भारत ने कबड्डी में हमेशा ही अच्छा प्रदर्शन करते हुए मेडल जीते हैं। पिछले एशियन गेम्स में भी भारत ने इस खेल में दो गोल्ड मेडल जीते थे। एक बार फिर से भारतीय टीम कबड्डी में मेडल जीतने को बेताब है। भारतीय पुरुष कबड्डी टीम अजय ठाकुर की अगुआई में बेहद मजबूत नजर आ रही है और टीम में मौजूद अन्य खिलाड़ी प्रदीप नरवाल, मोनू गोयत, राहुल चौधरी और रिशान देवादिगा ऐसे खिलाड़ी हैं जो अकेले दम पर मैच जीतने की ताकत रखते हैं। हाल ही में जून महीने में दुबई कबड्डी मास्टर्स में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया था और एशिया की दूसरी कबड्डी टीम भारतीय टीम की ताकत को कम नहीं आंक सकती। 

भारतीय कबड्डी टीम की ताकत उसका डिफेंस है जिसमें गिरिश एरनाक (लेफ्ट कार्नर), दीपर निवास हुडा (लेफ्ट कवर), संदीप नरवाल (राइट कवर) और मोहित छिलर (राइट कॉर्नर) जैसे खिलाड़ी हैं जो विरोधी टीम के राइडर को हर तरह से परेशान कर उसकी लय को बिगाड़ने की ताकत रखते हैं। इस बार एशियन गेम्स में सुरेंद्र नाडा हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं लेकिन दुबई में भारतीय टीम ने जैसा खेल दिखाया था उससे साबित हो जाता है कि इस टीम के पास सबसे बेहतरीन डिफेंस है। 

वर्ष 2010 ग्वांगझू एशियन गेम्स में जब पहली बार महिला कबड्डी टीम को शामिल किया गया तो भारतीय महिला टीम ने गोल्ड मेडल जीता था। भारतीय महिला टीम में इतनी ताकत है कि वो पिछली बार की तरह गोल्ड मेडल जीत सके। महिला टीम ने 2014 इंचियोन गेम्स में गोल्ड जीता था। इस बार एशियन गेम्स में कुल नौ टीमें हि्स्सा ले रही हैं जिसमें भारतीय टीम को सबसे ज्यादा चुनौती इरान, साउथ कोरिया और थाइलैंड से मिलने वाली है।

भारतीय महिला कबड्डी टीम की पूर्व कप्तान अभिलाष महात्रे को लगता है कि भारत को अपना टाइटल बरकरार रखने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। भारतीय महिला टीम की कमान पायल चौधरी के हाथों में हैं जो राइडिंग के वक्त अपने स्पीड के लिए जानी जाती है। इसके अलावा टीम में सोनाली और रणदीप कौर हैं जो इस वक्त दुनिया की बेहतरीन कबड्डी खिलाड़ियों में से एक हैं। रितु नेगी और साक्षी कुमारी भारतीय टीम की बेस्ट डिफेंडर हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.