Move to Jagran APP

इंडिया ओपन बैडमिंटन: पीवी सिंधू और लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

इंडिया ओपन बैडमिंटन ओलिंपिक पदक विजेता भारत की पीवी सिंधू और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन शुक्रवार को इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 06:14 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 06:14 PM (IST)
इंडिया ओपन बैडमिंटन: पीवी सिंधू और लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल में बनाई जगह
भारतीय महिला टेनिस बैडमिंटन खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, प्रेट्र। दो बार की ओलिंपिक पदक विजेता भारत की पीवी सिंधू और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन शुक्रवार को इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। शीर्ष वरीय पूर्व विश्व चैंपियन सिंधू ने 36 मिनट तक चले मुकाबले में हमवतन अश्मिता चालिहा को 21-7, 21-18 से हराया। लक्ष्य ने एच एस प्रणय को मुश्किल मुकाबले में 14-21, 21-9, 21-14 से हराकर पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

prime article banner

हैदराबाद की इस खिलाड़ी को फाइनल में पहुंचने के लिए छठी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की सुपनिदा कटेथोंग के साथ सेमीफाइनल में भिड़ना होगा। तीसरी वरीयता प्राप्त सिंगापुर की येओ जिया मिन के तेज बुखार के कारण टूर्नामेंट से हटने के बाद केटथोंग ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। तीसरी वरीयता प्राप्त लक्ष्य अंतिम चार मुकाबले में मलेशिया के न्ग तेज योंग या आयरलैंड के न्हाट न्गुयेन के बीच होने वाले एक अन्य क्वार्टर फाइनल के विजेता से भिड़ेंगे।

पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में लक्ष्य और प्रणय के बीच करीबी मुकाबला हुआ। प्रणय पहला गेम जीतने में सफल रहे लेकिन युवा खिलाड़ी लक्ष्य ने दूसरे गेम को अपने नाम कर मुकाबला बराबरी का कर दिया। सिंधू पिछली बार 2019 में 83वीं सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में चालिहा के खिलाफ खेली थी। उस समय असम की इस युवा खिलाड़ी ने दमदार प्रदर्शन किया था। चालिहा ने शुक्रवार को लय हासिल करने में काफी समय लिया। उन्होंने हालांकि दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन यह सिंधू को रोकने के लिए काफी नहीं था।

सिंधू ने शुरुआती गेम में सभी अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए 11-5 की बढ़त हासिल कर ली। मैच के आगे बढ़ने के साथ दोनों खिलाडि़यों के बीच अंकों का फासला बढ़ता गया। चालिहा ने दूसरे गेम में खुद को बेहतर साबित करते हुए 9-9 की बराबरी की। इसके बाद सिंधू ने 15-11 से बढ़त बनाई, लेकिन चालिहा ने फिर से वापसी करते हुए स्कोर को 15-15 कर दिया। सिंधू इसके बाद अपने खेल में आक्रामकता बढ़ाते हुए चार अंक हासिल कर जीत के करीब पहुंच गई।

ईशान भटनागर एवं साई प्रतीक के की पुरुष डबल्स जोड़ी को मलेशिया की तीसरी वरीयता प्राप्त ओंग यू सिन एवं तेओ ई यी के खिलाफ महज 19 मिनट में 7-21, 7-21 से हार का सामना करना पड़ा। मिकस्ड डबल्स में आठवीं वरीयता प्राप्त वेंकट गौरव प्रसाद एवं जूही देवांगन की भारतीय जोड़ी चेन टैंग जी एवं पेक येन वेई की मलेशियाई जोड़ी से महज 23 मिनट में 10-21, 13-21 से हार गई। नितिन एचवी एवं अश्विनी भट्ट की एक अन्य भारतीय जोड़ी सिंगापुर के ही योंग काई टेरी एवं टैन वेई हान से 15-21, 19-21 से हार गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.