प्योंगचांग, एएफपी। 23वें शीतकालीन ओलंपिक के आयोजन स्थल दक्षिण कोरियाई शहर प्योंगचांग में हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच प्यार के खुमार ने माहौल को गर्म कर दिया है। एथलीटों, सपोर्ट स्टाफ और मेहमान पत्रकारों के लिए प्योंगचांग शहर डेटिंग स्पॉट बन गया है जो इन दिनों डेटिंग व हुक-अप एप, टिंडर पर अपना प्रोफाइल बनाने में व्यस्त हैं। टिंडर पर अपना प्रोफाइल डालते हुए एक एथलीट ने लिखा कि मैं कड़ी मेहनत करती हूं लेकिन उससे भी ज्यादा अच्छे से खेलती हूं।

एक अमेरिकी स्पीड स्केटर के प्रोफाइल को भी टिंडर पर देखा गया लेकिन कई दूसरे एथलीटों ने मीडिया में ये खबर आने के बाद अपनी प्रोफाइल वहां से हटा दी। उधर टिंडर ने भी इसकी पुष्टि की है कि प्योंगचांग इलाके में उनके एप पर ट्रैफिक बढ़ गई है। यहां करीब 3000 एथलीट हैं जिनके बीच आयोजकों ने करीब 11 हजार कंडोम बांटे हैं। शीतकालीन ओलंपिक के इतिहास में सबसे ज्यादा मुफ्त बांटा जाने वाला आंकड़ा है।

रूसी जोड़े ने जीता स्वर्ण

रूस के एलेक्जेंडर क्रूसेलनिटस्की और एनास्तासिया ब्रायजगालोवा की जोड़ी ने कर्लिग मिक्स्ड डबल्स में पहला पदक हासिल किया है। पति-पत्नी की इस जोड़ी ने रूस के ओलंपिक एथलीट (ओएआर) के लिए कांस्य पदक झटका। इस कांस्य पदक मुकाबले में क्रूसेलनिटस्कीऔर ब्रायजगालोवा की जोड़ी ने नॉर्वे की क्रिस्टीन स्कासेन और मैग्नस नेडरेगोटन को 8-4 के अंतर से मात दी।

हिजाब पहनकर स्कीइंग

ईरान की समानेह बेरामी बाहेर क्रॉस कंट्री स्कीइंग मुकाबले के फाइनल में नहीं पहुंच पाईं और इस दौरान वह मरते-मरते बचीं। बेशक वह क्वालीफाइंग मुकाबले से आगे नहीं बढ़ पाई हों लेकिन हिजाब पहनकर खेलने उतरी बाहेर ने इस दौरान एक खास मुकाम हासिल किया। वह अपने देश की टीम से भाग लेने वाली इकलौती महिला स्कीयर बनीं। 1,176 मीटर के कोर्स को उन्होंने 4.47.91 का समय निकालकर पूरा किया।

अमेरिकी किशोरी ने स्वर्ण पदक जीतकर सनसनी फैलाई

अमेरिका की 17 वर्षीय च्लोइ किम ने स्नोबोर्ड में स्वर्ण पदक जीतकर सनसनी फैला दी। मंगलवार को किम ने 98.25 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया जबकि चीन की लिउ जियाउ ने रजत और अमेरिका की ही एरीली गोल्ड ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। किम का संबंध कोरिया से है लेकिन वह अमेरिका की ओर से ओलंपिक में भाग ले रही हैं। मुकाबले से पहले ही वह में एक सनसनी गर्ल की रूप में देखी जा रही थीं। किम की इस जीत ने स्नोबोर्ड में अमेरिका को तीसरा स्वर्ण दिलाया। इससे पहले जेमी एंडरसन और रेड गेरार्ड ने भी सुनहरी सफलता हासिल की। 

ओलंपिक स्वर्ण का सूखा हुआ खत्म

पिछले काफी समय से ओलंपिक स्वर्ण पदक को लेकर चल रहे प्रश्न से आखिरकार ऑस्टिया के मार्सेल हिचेर का पीछा छूट गया। उन्होंने मंगलवार को अल्पाईन स्कीइंग में सुनहरी सफलता हासिल की। पिछले सात सत्र से अल्पाईन स्कीइंग में राज करने वाले छह बार के विश्व चैंपियन हिचेर अब से पहले ओलंपिक में एक रजत पदक ही जीत पाए थे। उन्होंने कहा कि उनसे हमेशा पूछा जाता था कि क्या आपका करियर बिना ओलंपिक स्वर्ण के खत्म हो जाएगा। जीत के बाद उन्होंने कहा कि वह अब बहुत ज्यादा खुश हैं क्योंकि अब यह मूर्खो वाला सवाल उनसे नहीं पूछा जाएगा। प्योंगचांग में खराब मौसम के बावजूद हिचेर ने मिक्स्ड मुकाबले में भाग लेने का फैसला किया।

प्योंगचांग में पहला डोप मामला

जापान के शॉर्ट-ट्रैक स्पीड स्केटर केइ सैतो का नमूना डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है। इस बात की जानकारी खेल पंचाट ने दी है। यह पहला मामला है जब शीतकालीन ओलंपिक 2018 के डोपिंग में किसी खिलाड़ी का नाम आया है। 21 वर्षीय सैतो के नमूने से प्रतिबंधित एसिटाजोलामाइड के अंश मिले हैं। खेल पंचाट ने कहा कि सैतो खेल गांव को छोड़ चुके हैं और अंतरिम रूप से ओलंपिक से सस्पेंड कर दिए गए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing