नयी दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय महिला धावक दुती चंद ने कहा कि वो वह 100 मीटर के अपने राष्ट्रीय रिकार्ड में और सुधार कर 11.15 सेकेंड का लक्ष्य हासिल करना चाहती है जो तोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाइंग मानक है।

दुती चंद दोहा विश्व चैंपियनशिप में 100 मीटर सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकामयाब रही थीं। जहां वह अपनी हीट में 11.48 सेकेंड के निराशाजनक समय से सातवें और ओवरआल 37वें स्थान पर रही थीं। उन्होंने हालांकि इसके बाद रांची में हुए 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 100 और 200 मीटर में स्वर्ण पदक के साथ सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट का खिताब हासिल किया। उन्होंने सेमीफाइनल में 11.22 सेकेंड के समय के साथ अपने ही राष्ट्रीय रिकार्ड को तोड़ा था।

तेइस साल की इस खिलाड़ी ने राष्ट्रीय रिकार्ड का श्रेय दोहा विश्व चैम्पियनशिप के लिए की गयी तैयारियों को दिया। दुती ने पीटीआई से कहा कि मैं राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप के 100 मीटर प्रतियोगिता में अपना बेस्ट प्रदर्शन कर के कापी खुश हूं। मैंने काफी मेहनत की है और खुश हूं कि इसका फायदा हो रहा है। अब मेरा लक्ष्य 11.15 सेकेंड के समय में दौड़ पूरा करने की है जो ओलंपिक क्वालीफाइंग मानक भी है।

उन्होंने कहा कि इस साल की प्रतियोगिताएं खत्म हो गयी है इसलिए मैं अगले साल के अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर की घोषणा का इंतजार कर रही हूं। दोहा विश्व चैंपियन में निराशाजनक प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहाकि दोहा के लिए मेरी तैयारियां अच्छी थी इसलिए मैं राष्ट्रीय चैंपियनशिप में बेहतर कर सकी। दोहा में अच्छा नहीं कर सकी क्योंकि वहां काफी गर्मी थी और मेरा शरीर उससे सामंजस्य नहीं बिठा पाया।

गौरतलब है कि ओडिशा की धाविका दुती चंद ने 100 मीटर में नेशनल रिकॉर्ड बनाने के बाद 200 मीटर रेस में भी गोल्‍ड जीतकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था। रांची में आयोजित 59वीं सीनियर नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दुती ने 200 मीटर की दौड़ में सोना जीता था। इससे पूर्व दुती ने सौ मीटर की दौड़ में भी स्वर्ण पदक जीता था। इस स्पर्धा में उन्होंने नया राष्ट्रीय रिकार्ड कायम किया था। 

Posted By: Sanjay Savern

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस