Move to Jagran APP

गुफा में फंसी फुटबॉल टीम को बाहर आने में लग सकते है महीनों, जानिए क्या है वजह

पिछले 10 दिनों से उत्तरी थाइलैंड के नेशनल पार्क की एक गुफा में फंसी फुटबॉल टीम का पता लग गया है, लेकिन उन्हें बाहर आने में अब भी काफी समय लगेगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 01:28 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 10:30 AM (IST)
गुफा में फंसी फुटबॉल टीम को बाहर आने में लग सकते है महीनों, जानिए क्या है वजह
गुफा में फंसी फुटबॉल टीम को बाहर आने में लग सकते है महीनों, जानिए क्या है वजह

बैंकॉक, जेएनएन। फीफा विश्व कप में जब दुनियाभर की टीमें इस खिताब को जीतने के लिए जोर आजमाइश कर रही हैं, तो इस दौरान एक फुटबॉल टीम ऐसी भी है जो पिछले 10 दिनों से उत्तरी थाइलैंड के नेशनल पार्क में स्थित एक गुफा में फंसी हुई है। हालांकि ये 12 छात्र और उनके कोच सुरक्षित मिल गए हैं, लेकिन अभी भी उन्हें इस गुफा से बाहर आने में महीनों लग सकते हैं।

loksabha election banner

बाहर आने में लग सकते हैं महीनों

सभी गुफा के मुहाने से करीब चार किमी अंदर पानी से घिरी एक चट्टान पर बैठे हैं। उनके जीवित मिलने की घटना को किसी चमत्कार से कम नहीं माना जा रहा। उन्हें हालांकि अभी बाहर नहीं निकाला जा सका है। थाई सेना का कहना है कि बाढ़ का पानी कम होने तक उन्हें वहीं इंतजार करना पड़ सकता है। इसमें कई महीने भी लग सकते हैं। उन तक खाद्य सामग्री और जरूरी दवाएं पहुंचाई जा रही हैं। इसके साथ ही सेना ने कहा कि पानी को पंप से बाहर निकालने और इस गुफा से बाहर निकलने का कोई दूसरा रास्ता खोजने का प्रयास असफल रहा है।

अब दी जा रही है ये ट्रेनिंग

उत्तरी थाईलैंड में फंसी इस टीम को बचाव दल के कर्मी तैराकी और गोताखोरी की ट्रेंनिग दे रहे हैं। ऐसा उन्हें इस गुफा से बाहर निकालने के लिए किया जा रहा है। आपको बता दें कि एक स्कूल की फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल के 12 खिलाड़ी और उनके 25 वर्षीय कोच गत 23 जून से म्यांमार की सीमा से लगे उत्तरी थाइलैंड के चियांग राय प्रांत की थाम लुआंग गुफा में लापता थे। तब से उनसे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा था।  

गोताखोरों को हुई ये दिक्कतें 

थाई नौसेना के गोताखोरों के अलावा अमेरिका और ब्रिटेन समेत कई देशों की बचाव टीमें उनकी तलाश में जुटी थीं। भारी बारिश के कारण गोताखोरों को गुफा में बढ़ते जलस्तर और मटमैले पानी के अलावा संकरी जगहों की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। गोताखोरों को सोमवार रात सफलता मिली।

सभी बच्चे अपने कोच के साथ एक चट्टान पर बैठे मिले। उनके मिलने की खबर से थाइलैंड में खुशी की लहर दौड़ गई। एक बच्चे के पिता ने कहा, 'यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। हम पिछले नौ दिनों से उनके मिलने की सूचना का इंतजार कर रहे थे।'

सबसे पहले पहुंचे ब्रिटिश गोताखोर

इन छात्रों तक सबसे पहले पहुंचने वाले दो ब्रिटिश गोताखोरों ने उनसे कहा, 'आप यहां कई दिन से हैं। आप बेहद ताकतवर हैं।' इस पर एक बच्चे ने उनका आभार जताया और पूछा हमें कब निकाला जाएगा। जवाब में गोताखोर ने कहा, 'आज नहीं। अभी इंतजार करना पड़ेगा।'

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

टेलीफोन लाइन बिछाने की तैयारी

इन सभी को बचाने के लिए बचाव दल गुफा के अंदर टेलीफोन लाइन बिछाने की तैयारी कर रही है। इस लाइन के जरिये गुफा में फंसे किशोर उम्र के बच्चों से फोन पर बातचीत हो सकती है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.