Move to Jagran APP

Video: कॉमनवेल्थ की पहली ट्रांसजेंडर खिलाड़ी के साथ घटी ये दुर्घटना, होना पड़ा CWG से बाहर

समोआ देश के भारोत्तोलक कोच जैरी वालवर्क ने हबार्ड के गेम्स में हिस्सा लेने पर ही आपत्ति जताई थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 10 Apr 2018 11:41 AM (IST)Updated: Tue, 10 Apr 2018 12:53 PM (IST)
Video: कॉमनवेल्थ की पहली ट्रांसजेंडर खिलाड़ी के साथ घटी ये दुर्घटना, होना पड़ा CWG से बाहर
Video: कॉमनवेल्थ की पहली ट्रांसजेंडर खिलाड़ी के साथ घटी ये दुर्घटना, होना पड़ा CWG से बाहर

गोल्ड कोस्ट, [जागरण स्पेशल]। कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेने वाली पहली ट्रांसजेंडर न्यूजीलैंड की भारोत्तोलक लॉरेल हबार्ड को कंधे की हड्डी खिसकने की वजह से टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। 40 साल की लारेल हबार्ड एक दशक पहले लिंग परिवर्तन कराके गेविन से लॉरेल बनी। इन खेलों में उनके आलोचकों और प्रशंसकों की अच्छी खासी तादाद है।

loksabha election banner

समोआ देश के भारोत्तोलक कोच जैरी वालवर्क ने हबार्ड के गेम्स में हिस्सा लेने पर ही आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा था कि हबार्ड को भाग लेने की अनुमति देना गलत था क्योंकि उनमें एक पुरुष के समान ताकत है। वहीं हबार्ड ने कहा, ‘मुझे यहां दर्शकों से बहुत प्यार मिला। पहले मैं डरी हुई थी। मैं ऑस्ट्रेलियाई लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं। उन्होंने खुले दिल से मेरा स्वागत किया।’

हबार्ड 90 किलो वर्ग में स्नैच में 132 किग्रा का रिकॉर्ड बनाने के प्रयास में थीं लेकिन उनके कंधे की हड्डी खिसक गईं जिसके बाद उन्होंने रोते हुए इस मुकाबले से हटने का फैसला किया।

(देखिए वीडियो में किस तरह से उनके कंधे की हड्डी खिसक गई)

हबार्ड ने बाहर होने के बाद कहा, ‘यह कठिन समय है लेकिन मैं खुश हूं कि मैंने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की कोशिश की। खेल में यह सब होता है। पदक प्रदर्शन का मानदंड होते हैं। मुझे दुख है कि इस तरह बाहर होना पड़ा, लेकिन मैंने अपनी ओर से पूरा प्रयास किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें
अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.