ज्यूरिख, एजेंसी। विश्व फुटबाल संचालन संस्था (FIFA) ने सोमवार देर रात भारत के राष्ट्रीय फुटबाल महासंघ को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। फीफा ने तीसरे पक्ष के अनुचित हस्तक्षेप के कारण और नियमों के उल्लंघन के चलते यह फैसला लिया। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के निलंबन से देश में 11-30 अक्टूबर को होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं कर सकेगा।

नियमों का उल्लंघन किया

फीफा ने कहा कि निलंबन तत्काल प्रभाव से है और यह "फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन" करने के चलते किया गया है। फीफा ने कहा कि एक बार एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने के आदेश के निरस्त होने और एआईएफएफ प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लेने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा।

अंडर -17 महिला विश्व कप की नहीं कर पाएगा मेजबानी

फीफा ने कहा कि अंडर -17 महिला विश्व कप वर्तमान में भारत में योजना के अनुसार आयोजित नहीं किया जा सकता है। फीफा भारत के खेल मंत्रालय के साथ लगातार संपर्क में है और उम्मीद है कि मामले का कुछ बेहतर परिणाम अभी भी मिल सकता है।

Koo App

Not a good news

View attached media content

- Nitin Sachinist (@sachinsuperfan) 16 Aug 2022

पहले ही दी थी चेतावनी

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ही विश्व फुटबाल संचालन संस्था (फीफा) ने भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित करने की धमकी दी थी। यह चेतावनी एआईएफएफ के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद दी गई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है। 28 अगस्त को चुनाव होने हैं। फीफा का कहना है कि वह अपनी सदस्य इकाइयों के संचालन में किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के विरुद्ध है।

Edited By: Mahen Khanna