Move to Jagran APP

PWL और एशियाई चैम्पियनशिप और का अनुभव CWG में काम आएगा : नवजोत कौर

भारतीय महिला पहलवानों को CWG में अच्छे प्रदर्शन का पूरा भरोसा है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 18 Mar 2018 04:56 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 12:57 PM (IST)
PWL और एशियाई चैम्पियनशिप और का अनुभव CWG में काम आएगा : नवजोत कौर
PWL और एशियाई चैम्पियनशिप और का अनुभव CWG में काम आएगा : नवजोत कौर

लखनऊ। भारतीय महिला पहलवानों का कहना है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में उनका प्रदर्शन शानदार रहेगा क्योंकि हाल में पीडब्ल्यूएल से मिला आत्मविश्वास और एशियाई चैम्पियनशिप का अनुभव इसका बड़ा कारण है। भारतीय महिला कोच अलका तोमर से लेकर नवजोत कौर का यही मानना है।

loksabha election banner

इस बारे में भारतीय महिला टीम की कोच अलका तोमर ने कहा कि सभी खिलाड़ी इन खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सच तो यह है कि हाल में पीडब्ल्यूएल ने खिलाड़ियों के मन से दिग्गज अंतरराष्ट्रीय पहलवानों से सामना करने का भय दूर कर दिया है। पूजा ढांडा की इस लीग में रिकॉर्डतोड़ क़ामयाबी से अन्य भारतीय महिला पहलवानों का भी आत्मविश्वास बढ़ा है। शायद यही वजह है कि एशियाई चैम्पियनशिप में पिछले दिनों हमारी महिला पहलवान जापान की दिग्गजों को हराने में सफल रही। विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला अलका तोमर ने कहा कि दिग्गज पहलवानों के साथ अभ्यास करने, उनकी तकनीक को जानने और उनका सामना करने का अवसर मिलना अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तैयारी के लिए बहुत ज़रूरी है। ये तीनों चीज़ें पीडब्ल्यूएल से मुमकिन हो पाईं।

पिछले दिनों एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली नवजोत कौर ने कहा कि बेशक मुझे पीडब्ल्यूएल सीज़न 2 और 3 में लड़ने का मौका नहीं मिला लेकिन इसमें लड़ने वाले पहलवानों की कुश्तियों को टीवी पर करीब से देखने और उससे सीखने का मौका मुझे ज़रूर मिला। एशियाई चैम्पियनशिप में यह अनुभव और कोचों की सलाह मेरे बहुत काम आई। इस समय दुनिया में दूसरे नम्बर की रैंकिंग की इस खिलाड़ी का कहना है कि हमारा दिग्गज पहलवानों से मुक़ाबला करने का डर अब खत्म हो गया है। हमारे पहलवान अब ज़्यादा खुलकर कुश्ती लड़ने लगे हैं। उन्होंने कहा कि बेशक वह कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उन्हें उनके साथ अभ्यास करने का मौका मिला है और वह पूरी टीम को शुभकामनाएं देती हैं।

इन दिनों भारतीय महिला पहलवान लखनऊ में लगे कोचिंग कैम्प में पसीना बहा रही हैं। इन खेलों में इस बार विनेश (50 किलो), बबीता (53 किलो), पूजा ढांडा (57 किलो), साक्षी मलिक (62 किलो), दिव्या काकरान (68 किलो) और किरण (76 किलो) भाग ले रही हैं जबकि पुरुषों में राहुल आवारे (57 किलो), बजरंग पूनिया (65 किलो), सुशील (74 किलो), सोमवीर (86 किलो), मौसम खत्री (97 किलो) और सुमित (125 किलो) चुनौती रखेंगे।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.