चांगवोन, पीटीआइ। भारतीय किशोर निशानेबाज़ एलावेनिल वलारिवान ने यहां जारी आइएसएसएफ विश्व कप में रजत पदक जीता है। एलावेनिल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल जूनियर स्पर्धा के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल किया। इसी स्पर्धा में भारत की निशानेबाज श्रेया अग्रवाल को कांस्य पदक मिला।

इस स्पर्धा के फाइनल में एलावेनिल को 249.8 अंकों के साथ रजत मिला। श्रेया ने 228.4 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य जीता। चीन की मेंगायो शी ने 250.5 अंक हासिल कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

इससे पहले, क्वालिफिकेशन में एलावेनिल ने 631.0 अंक हासिल कर पहला स्थान प्राप्त करते हुए फाइनल स्पर्धा के लिए क्वालिफाई किया था। श्रेया ने 628.5 अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया था। चीन की मेंगायो को 627.4 अंकों के साथ तीसरा स्थान मिला था।

इससे पहले भारतीय निशानेबाज़ों ने शुक्रवार को दो गोल्ड मेडल भी हासिल किए थे। भारतीय महिला टीम ने नए वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ पीला तमगा हासिल किया था, तो वहीं भारतीय युवा निशानेबाज़ हृदय हजारिका ने भी गोल्ड पर निशाना साधा था।

महिला टीम ने जीता गोल्ड मेडल

भारतीय महिला 10 मीटर एयर राइफल टीम ने 1880.7 के स्कोर के साथ विश्व रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। भारतीय टीम में शामिल इलावेनिल वालारिवान (631), श्रेया अग्रवाल (628.5) और मानिनी कौशिक (621.5) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जूनियर विश्व कप स्वर्ण पदक विजेता इलावेनिल ने नया जूनियर विश्व रिकार्ड भी बनाया। 

हृदय हजारिका ने भी जीता सोना

हृदय हजारिका फाइनल के लिये क्वालीफाई करने वाले अकेले रहे। उन्होंने ने 627.3 का स्कोर किया। फाइनल में उनका और ईरान के मोहम्मद आमिर नेकूनाम का स्कोर 250.1 रहा। हजारिका ने शूट आफ में जीत दर्ज की। रूस के ग्रिगोरी शामाकोव को कांस्य पदक मिला।

एक दिन पहले सौरभ ने भी जीता गोल्ड

इससे एक दिन पहले एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट सौरभ चौधरी ने विश्व रिकॉर्ड के साथ इस चैंपियनशिप में जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल का गोल्ड जीता जबकि सीनियर निशानेबाजों ने टीम सिल्वर मेडल हासिल किया।

व्यक्तिगत स्पर्धाओं में एक बार फिर सीनियर निशानेबाज नाकाम रहे। सौरभ की स्पर्धा में अर्जुन सिंह चीमा ने भी ब्रॉन्ज जीता जबकि भारतीय टीम सौरभ के शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की बदौलत सिल्वर मेडल अपने नाम करने में सफल रही।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal