नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क Commonwealth Games Day 9 updates: कॉमनवेल्थ गेम्स का 9वां दिन भारत के लिए बेहद खास रहा। बॉक्सिंग के 45-48 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की नितू घनघस फाइनल में पहुंची। वहीं, टेबल टेनिस गैम में शरथ कमल / ज्ञानशेखरन साथियान फाइनल में पहुंचे। रेसलिंग में पूजा गहलोत ने ब्रॅान्ज मेडल जीता। रेसलिंग में रवि कुमार दहिया ने गोल्ड मेडल जीता। रेसलिंग में रवि दहिया, नवीन और विनेश फोगाट ने गोल्ड मेडल जीते। 

9वें दिन की हाइलाइट

  •  टेबल टेनिस के वुमेंस डबल्स में मनिका बत्रा और दीया चिताले की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंची
  • टेबल टेनिस के वुमेंस डबल्स में श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंची
  • बॉक्सिंग के 45-48 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की नितू घनघस फाइनल में पहुंची
  • टेबल टेनिस के मेंस सिंगल्स मुकाबले में भारत के शरत कमल सेमीफाइनल में पहुंचे
  • रेस वॉक में भारत की प्रियंका गोस्वामी ने सिल्वर मेडल जीता
  • 3,000 स्टीपल चेज रेस में भारत के अविनाश साबले ने सिल्वर मेडल जीता
  •  भारत महिलाओं की 4 x 100 मीटर रिले के फाइनल में पहुंचा
  •  टेबल टेनिस मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंचे जी साथियान
  • पीवी सिंधु वुमेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंची
  • बॉक्सिंग मुकाबले में जैस्मीन ने जीता ब्रॅान्ज मेडल
  • रेसलिंग में रवि कुमार दहिया ने गोल्ड मेडल जीता
  • रेसलिंग में विनेश फोगाट ने जीता गोल्ड मेडल
  • रेसलिंग में नवीन ने गोल्ड मेडल जीत लिया
  • सेमीफाइनल मैच में मेंस हॅाकी टीम ने सेमीफाइनल मैच जीता
  • बॅाक्सिंग में सागर फाइनल में पहुंचे

बॅाक्सिंग: सागर फाइनल में पहुंचे

बॅाक्सिंग के हेवीवेट (92+) सेमीफाइनल मुकाबले को सागर ने 5-0 से जीत लिया। सागर का मुकाबला नाइजीरिया के खिलाड़ी ऑनयेकवेयर से था। जजों ने सागर की ओर फैसला दिया। सागर फाइनल में पहुंच चुके हैं।  

पैरा टेबल टेनिस: भाविना हसमुखभाई पटेल ने जीता गोल्ड

पैरा टेबल टेनिस: महिला एकल वर्ग 3-5 फाइनल - भारत की भाविना हसमुखभाई पटेल ने नाइजीरिया की इफेचुकुडे क्रिस्टियाना इकपोयी को 12-10, 11-2, 11-9 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। इस स्पर्धा में  सोनलबेन मनुभाई पटेल ने ब्रॅान्ज मेडल जीता है। 

महिला एकल वर्ग 3-5 स्वर्ण पदक मैच - भारत की भावना हसमुखभाई पटेल ने दूसरा गेम 11-2 से जीता, नाइजीरिया की इफेचुकुडे क्रिस्टियाना इकपोयी से 2-0 से आगे। बता दें कि भावना हसमुखभाई पटेल ने पहला गेम 12-10 से जीता है।

बॅाक्सिंग: रोहित टोकस ने जीता ब्रॅान्ज मेडल

मेंस 67 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित टोकस को जाम्बिया के स्टीफन जिम्बा ने 2-3 से हरा दिया। यह मुकाबला काफी टक्कर भरा रहा लेकिन जजों ने स्पलिट फैसले से इस मैच में स्टीफन जिम्बा को जीत दे दी है। इसी के साथ रोहित ने ब्रान्ज मेडल अपने नाम कर लिया है। 

पैरा टेबल टेनिस: महिला एकल वर्ग 3-5 - भारत की सोनलबेन मनुभाई पटेल ने इंग्लैंड की सू बेली को 11-5, 11-2, 11-3 से हराकर कांस्य पदक जीता। यह भारत का दिन का 12वां पदक है। 

हाॅकी के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की जीत 

भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में कनाडा को 3-2 से हरा दिया। सेमीफाइनल मुकाबले में भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से हो रहा है। भारत दूसरा क्वार्टर समाप्त होने के बाद 2-0 से आगे रहा।  पहले क्वार्टर के कुछ मिनट पहले ही भारत को पेनेल्टी कॅार्नर मिला लेकिन भारत गोल करने से चूक गए, हालांकि भारत को एक बार फिर पेनेल्टी कॅार्नर मिला लेकिन भारत टीम ने दोबारा मौका गंवा दिया। पहले क्वार्टर में भारत ने चार-पांच मौके चूके। दूसरे क्वार्टर में भारत ने आक्रमक ढंग अपनाया और भारतीय टीम बॅाल को अपने पास अधिक समय तक रखने में कामयाब रहे।

दूसरे क्वार्टर का हाल--

हाफ टाइम समाप्त होने के 13 मिनट पहले दक्षिण अफ्रीका को पेनेल्टी कॅार्नर मिला लेकिन गोलकीपर कृष्णा पाठक ने शानदार तरीके से बॅाल को गोल होने से रोका लिया। इसके बाद हाफ टाइम समाप्त होने के 11 मिनट पहले दक्षिण अफ्रीका को पेनेल्टी कॅार्नर का मौका मिला लेकिन भारत की डिफेंस ने गोल होने से बचा लिया। हाफ टाइम समाप्त होने से 10 मिनट पहले भारत ने किया गोल। अभिषेक ने शानदार तरीके से मौके को भूनाया और गोल कर दिया। दूसरे क्वार्टर समाप्त होने से पहले भारत को एक मौका मिला लेकिन दक्षिण अफ्रीका की डिफेंस टीम ने गोल होने से बचा लिया। हाफ टाइम से दो मिनट पहले मनदीप सिंह ने किया दूसरा गोल।

तीसरे क्वार्टर के 6 मिनट पहले भारतीय टीम को पेनेल्टी कॅार्नर मिला लेकिन भारत ने गोल करने का मौका गंवा दिया। तीसरे क्वार्टर के चार मिनट पहले भारत को पेनेल्टी कॅार्नर मिली लेकिन दक्षिण अफ्रीका के गोलकीपर ने बेहतरीन तरीके से बॅाल रोक लिया। तीसरा क्वार्टर समाप्त होने के बाद भारत 2-1 से आगे। फुल टाइम से पांच मिनट पहले दक्षिण अफ्रीका ने गोलकीपर को निकालकर 11 अटैकिंग प्लेयर के साथ खेलने का फैसला किया। फुल टाइम से कुछ मिनट पहले भारत को पेनेल्टी कॅार्नर मिला और भारत के योगराज ने गोल कर दिया। दक्षिण अफ्रीका को गोलकीपर हटाना महंगा पड़ा। वहीं, फुल टाइम के एक मिनट औक कुछ सेकेंड पहले दक्षिण अफ्रीका ने गोल कर दिया।

चौथे क्वार्टर में दोनों टीमों 

भारत के लिए पहला गोल-  अभिषेक

भारत के लिए दूसरा गोल- मनदीप सिंह

भारत के लिए तीसरा गोल- योगराज

एथलेटिक्स: मंजू बाला फाइनल मुकाबले में 12वें स्थान पर रहीं

महिला हैमर थ्रो फाइनल - भारत की मंजू बाला ने 57.26 मीटर के थ्रो से शुरुआत की है। मंजू बाला ने अपने दूसरे प्रयास में 59.95 मीटर थ्रो फेंका। वहीं, तीसरे प्रयास इवेंट में उन्होंने 60.96 मीटर थ्रो फेंका। मंजू बाला ने महिलाओं के हैमर थ्रो फाइनल में 12वें स्थान पर रहीं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास 60.96 मीटर थ्रो था।

रेसलिंग-  दीपक नेहरा ने ब्रॅान्ज मेडल

भारत के दीपक नेहरा ने पुरुषों के 97 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती कांस्य पदक मैच की शुरुआत पाकिस्तान के तैयब रजा के खिलाफ आत्मविश्वास से की। उन्होंने चार अंक हासिल किया लेकिन जल्द ही उसके प्रतिद्वंद्वी द्वारा चुनौती दी गई। आखिर में दीपक ने मुकाबला 10-2 से जीत लिया।

रेसलिंग: पूजा सिहाग ने जीता कांस्य पदक

पूजा सिहाग ने महिलाओं की 76 किग्रा फ्रीस्टाइल रेस्लिंग में ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डी ब्रुइन को 11-0 से हराकर ब्रॅान्ज मेडल जीता।

बैडमिंटन: सात्विक सैराज रैंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी सेमीफाइनल पहुंचे

मेंस डबल्स गेम में सात्विक सैराज रैंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी ने ऑस्ट्रेलिया के जैकब शूएलर/नाथन टैंग को 21-9, 21-11 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना लिया है। 

बैडमिंटन: लक्ष्य सेन सेमीफाइनल में

मेंस सिंगल्स मुकाबले में लक्ष्य सेन ने मॉरीशस के जूलियन जॉर्ज पॉल को 21-12, 21-11 से हराया। लक्ष्य सेन सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। 

बैडमिंटन:  त्रिषा जॉली / गायत्री गोपीचंद सेमीफाइनल पहुंचे

वोमेंस डबल्स मुकाबले में त्रिषा जॉली / गायत्री गोपीचंद ने जमैका की ताहलिया रिचर्डसन / कैथरीन विंटर को 21-8, 21-6 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना लिया।

रेसलिंग: विनेश फोगाट ने जीता गोल्ड मेडल

कामनवेल्थ गेम्स 2022 में 53 किलोग्राम महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता में भारत की विनेश फोगाट का सामना श्रीलंका की पहलवान चमोदिया के साथ हुआ। फाइनल मुकाबले के पहले हाफ में विनेश आक्रामक अंदाज में दिखीं और उन्होंने शुरू से ही अटैक करना शुरू कर दिया। पहले हाफ में ही विनेश ने उन्हें चित करके चार अंक अर्जित कर लिया था, लेकिन उन्होंने उनका कंधा जमीन पर लगातर मैच जीत लिया और भारत को लिए गोल्ड मेडल भी जीता।

रेसलिंग: नवीन ने जीता गोल्ड मेडल

फाइनल मैच में नवीन ने ताहिर पर पहले हाफ में शुरुआत में ही अटैक किया, लेकिन ताहिर उससे बच निकले। इसके बाद नवीन ने अपना अटैक जारी रखा और उन पर दो अंक की बढ़त बना ली। इसके बाद नवीन ने टेक डाउन करके अंक लेने का प्रयास किया, लेकिन वो उसमें सफल नहीं रहे। नवीन लगातार ग्रिप लेने की कोशिश करते रहे, लेकिन ताहिर उससे बचते रहे। पहले हाफ यानी तीन मिनट का खेल खत्म होने तक नवीन ने ताहिर पर 2-0 की बढ़त बनाए रखी। दूसरे हाफ में नवीन ने 7 अंक अर्जित करके बढ़त 9-0 की कर दी। इसके बाद दूसरे हाफ का खेल खत्म होने तक उन्होंने ये बढ़त बनाए रखी और गोल्ड जीत लिया। ये नवीन का कामनवेल्थ गेम्स में पहला गोल्ड मेडल रहा।

रेसलिंग: रवि कुमार दहिया ने जीता गोल्ड मेडल

मेंस सिंग्लस मुकाबले के 57 किलोग्राम फाइनल मुकाबले में रवि कुमार दहिया ने नाइजीरिया के वेल्सन को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। रवि ने विल्सन को 10-0 से गोल्ड मेडल जीत लिया। रवि ने फितले के जरिए 8 अंक बटोर लिए।

रेसलिंग: पूजा ने जीता ब्रॅान्ज मेडल

वोमेंस रेसलिंग के 50 किग्रा फ्रीस्टाइल ब्रॅान्ज मेडल मैच में पूजा गहलोत ने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेल को हराया। पूजा ने कटरेंज से जरिए बनाया 8 अंक हासिल किए। पहले हाफ के बाद पूजा यह मुकाबला 10-2 से आगे रही। अंतिम में पूजा ने 12-2 से जीतकर तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर ब्रांज जीत लिया

टेबल टेनिस: श्रीजा अकुला/रीथ टेनिसन की हार

वोमेंस डबल्स गेम में क्वार्टर फाइनल मुकाबले में श्रीजा अकुला/रीथ टेनिसन को सिंगापुर की वोंग शिन रु/झोउ जिंगी ने 14-16, 11-13, 11-6, 8-11 से हराया। 

टेबल टेनिस: मनिका बत्रा और दीया चितले की हार

वोमेंस डबल्स गेम के क्वार्टर फाइनल मनिका बत्रा और दीया चितले को वेल्स की अन्ना हर्सी और चार्लोट कैरी से हार का सामना करना पड़ा। मनिका बत्रा और दीया चितले जोड़ी ने गेम 3 में 6-4 का बढ़त बना ली थी, लेकिन चार्लोट कैरी/अन्ना हर्सी की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 7-11, 6-11, 13-11, 10-12 से हरा दिया।

बॉक्सिंग: जैस्मीन ने जीता ब्रॅान्ज मेडल

महिलाओं के 60 किग्रा (लाइटवेट) मुकाबले भारत की जैस्मीन को इंग्लैंड की जेम्मा पैगे रिचर्डसन से हारने का सामना करना पड़ा। इसी के साथ जैसमीन को ब्रान्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। जेम्मा पैगे रिचर्डसन ने जैसमीन को 2-3 से हराया। 

स्क्वैश: सौरव घोषाल और दीपिका पल्लीकल की हार

मिक्स डबल्स गेम में सौरव घोषाल और दीपिका पल्लीकल को न्यूजीलैंड के जोएल किंग और पॉल कोल से हार का सामना करना पड़ा। वे यह गेम 7-11, 4-11 से हार गए और अब कांस्य पदक के लिए खेलेंगे।  

टेबल टेनिस: फाइनल में पहुंचे शरथ कमल/श्रीजा अकुला

मिक्स डबल्स गेम में शरथ कमल/श्रीजा अकुला ने ऑस्ट्रेलिया के निकोलस लुम/मिनह्युंग जी को 11-9, 11-8, 9-11, 12-14, 11-7 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। 

बॉक्सिंग: फाइनल में पहुंची निकहत जरीन

महिला 50 किग्रा (लाइट फ्लाई) में भारत की निकहत जरीन ने इंग्लैंड की सवाना अल्फिया स्टबली को 5-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। 

लॉन बाउल्स: मेन्स फोर गेम में भारत ने जीता सिल्वर मेडल

मेन्स फोर (Men's Fours) गेम के फाइनल मुकाबले में भारत को उत्तरी आयरलैंड की टीम से हार का सामना करना पड़ा है। उत्तरी आयरलैंड ने यह मैच 5-18 से जीत लिया है। भारतीय टीम को सिल्वर से ही संतुष्ट रहना पड़ेगा। 

पीएम मोदी ने  प्रियंका गोस्वामी को दी बधाई

भारत की प्रियंका गोस्वामी ने 10,000 मीटर रेस वॉक में सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने अपना पर्सनल बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 43:38.00 का वक्त निकालते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई देते हुए कहा, 'राष्ट्रीय रेस वॉकिंग चैंपियन प्रियंका गोस्वामी को प्रतिष्ठित रजत पदक जीतने के लिए बधाई। इस पदक से उन्होंने भारत में कई युवाओं को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित किया है। वह आने वाले समय में सफलता की नई ऊंचाइयों को छुएं।'

स्क्वाश: क्वार्टर फाइनल में वेलावन सेंथिलकुमार/अभय सिंह हारे 

मेंस डबल्स गेम के क्वार्टर फाइनल गेम में भारत के वेलावन सेंथिलकुमार/अभय सिंह को मलेसिया के  एनजी इयान यो/युएन ची वर्न से 8-11 और 8-11 से हार का सामना करना पड़ा। 

टेबल टेनिस:  शरथ कमल / ज्ञानशेखरन साथियान फाइनल में पहुंचे

टेबल टेनिस: मेंस डबल्स गेम में शरथ कमल / ज्ञानशेखरन साथियान की जोड़ी ने  ने ऑस्ट्रेलिया के निकोलस लुम / फिन लू को 8-11, 11-9, 10-12, 11-1, 11-8 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

बैडमिंटन-  आकर्षी कश्यप को कर्स्टी गिल्मर ने हराया

वोमेंस सिगंल्स बैडमिंटन के क्वार्टर-फाइनल मुकाबले में आकर्षी कश्यप का सामना स्कॉटलैंड की कर्स्टी गिल्मर से 7-21 और 10-21 से हार का सामना करना पड़ा

बैडमिंटन, वुमेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में पीवी सिंधु

वुमेंस सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत की पीवी सिंधु ने मलेशिया की जीन वेई गो को 19-21, 21-14 और 21-18 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

3,000 स्टीपल चेज में अविनाश का सिल्वर

3,000 स्टीपल चेज रेस में भारत के अविनाश साबले ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। उन्होंने अपना पर्सनल बेस्ट देते हुए 8:11.20 का वक्त निकाला और सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

एथलेटिक्स में 4 x 100m रिेले में भारत फाइनल में

भारत महिलाओं की 4 x 100 मीटर रिले के फाइनल में पहुंच गया है। भारत की दुती चंद, हिमा दास, श्रवणी नंदा और ज्योति याराजी ने 44.45 का समय निकाला और दूसरे स्थान पर रहीं।

रेस वॉक में भारत को सिल्वर

भारत की प्रियंका गोस्वामी ने 10,000 मीटर रेस वॉक में सिल्वर मेडल जीता। उन्होंने अपना पर्सनल बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 43:38.00 का वक्त निकालते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

बॉक्सिंग में 48-51 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में अमित

भारत के अमित पंघाल 48kg-51kg फ्लाईवेट कैटेगेरी में फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने जांबिया के पैट्रिक चिनयेंबा को 5-0 से हराया।

रेसलिंग के मुकाबले जारी

वुमेन फ्री स्टाइल 50 किलोग्राम भारवर्ग में भारत की पूजा गहलोत को कनाडा की रेसलर मेडिसन पार्क से हार क सामना करना पड़ा। उन्हें 6-9 से हार मिली। 

भारत के रवि कुमार ने पाकिस्तान के असद अली को 12-4 से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। रेसलिंग में भारत के लिए एक और पदक पक्का।

74 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के नवीन कुमार फाइनल पहुंच गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल मे इंग्लैंड के रेसलर बोलिंग को हराया।

रवि दहिया ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में कनाडा के रेसलर सूरज सिंह को 10-0 से हराया।

74 किलोग्राम भारवर्ग में नवीन ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने दिन के अपने दूसरे मुकाबले में सिंगापुर के होंग यो को हराया।

भारत की पूजा सिहाग ने 76 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने न्यूजीलैंड के मिचेल मॉन्टेग को हराया।

पुजा गहलोत ने 50 किलोग्राम भारवर्ग में स्कॉटलैंड की रेसलर क्रिस्टेले लेमोफैक को 12-2 से हराया।

नवीन ने 74 किलोग्राम भारवर्ग में नाइजीरिया के रेसलर ओगबोन्ना इमेनएल को 13-3 हराया।

विनेश फोगाट ने 53 किलोग्राम भारवर्ग में कनाडा की रेसलर समांथा स्टीवर्ट को 6-0 से हराया।

बॉक्सिंग में 48 किलोग्राम भारवर्ग में नितू फाइनल में

भारत की नीतू घनघस ने कनाडा की प्रियंका ढिल्लन को हराकर 45-48 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में जगह बना ली है।

टेबल टेनिस मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल में भारत

मेंस सिंगल्स के एक अन्य मैच में भारत के सानिल शेट्टी को इंग्लैंड के लियाम पिचरपोर्ड के हाथों 1-4 से हार का सामना करना पड़ा है। 

मेंस सिंगल्स के एक अन्य क्वार्टर फाइनल मैच में भारत के जी साथियान सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के सैम वाकर को 4-2 से हराया।

टेबल टेनिस के मेंस सिंगल्स मुकाबले में भारत के शरत कमल सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने सिंगापुर के योंग क्वैक को 4-0 से हराया।

क्रिकेट में भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल मैच जारी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सेमीफाइनल मैच में भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 165 रनों का लक्ष्य रखा। भारत की तरफ से स्मृति मंधाना ने 61 और जेमिमा रॉड्रिगेज ने 44 रनों की पारी खेली।

टेबल टेनिस, वुमेंस डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंची भारतीय जोड़ी

वुमेंस डबल्स के राउंड ऑफ 16 के मुकाबले में भारत की मनिका बत्रा और दीया चिताले की जोड़ी मलेशिया की जोड़ी ओमेहानी होसेनेली और नन्देश्वारी जलीम के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज कर क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। उन्होंने आसानी से 11-5, 11-5 और 11-3 से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

वुमेंस डबल्स के एक अन्य मैच में भारत की श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन की जोड़ी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। इस जोड़ी ने वेल्स की जोड़ी थॉमस वु झेंग और लारा विट्टन की जोड़ी को 11-7, 11-4 और 11-3 से हराया।

Edited By: Sameer Thakur