बेलग्राद, एजेंसी। ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया (65 किग्रा) शनिवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में हार के साथ उलटफेर का शिकार हो गए जबकि सागर जगलान 74 किग्रा में कांस्य पदक के लिए चुनौती पेश करेंगे।

दो बार के कामनवेल्थ गेम्स के चैंपियन बजरंग को अमेरिका के 23 साल के यिआनी दियाकोमिहालिस के विरुद्ध 65 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में तकनीकी श्रेष्ठता (10-0) के आधार पर शिकस्त का सामना करना पड़ा। विश्व चैंपियनशिप के तीन बार के पदक विजेता पूनिया अब आशा करेंगे कि दो बार के कैडेट विश्व चैंपियन दियाकोमिहालिस फाइनल में पहुंच जाएं जिससे कि उन्हें रेपचेज के जरिए कांस्य पदक जीतने का मौका मिले।

इससे पहले पूनिया ने प्री क्वार्टर फाइनल में क्यूबा के एलेजांद्रो एनरिक वाल्डेस टोबियर को अंकों के आधार पर 5-4 से हराया। 18 साल के सागर ने 74 किग्रा में मंगोलिया के सुल्दखू ओलोनबायर को 7-3 से शिकस्त दी। विश्व अंडर-20 कांस्य पदक विजेता सागर कांस्य पदक के मैच में ईरान के योनेस अलीअकबर इमामीचोघाई से भिड़ेंगे। विक्की को इस बीच 97 किग्रा के क्वालीफाइंग दौर में स्विट्जरलैंड के सैमुअल शेरेर के विरुद्ध शिकस्त झेलनी पड़ी। वह और पंकज (61 किग्रा) पदक की दौड़ से बाहर हो गए। पंकज को पहले दौर में ही कजाखस्तान के एसिल एताकिन के विरुद्ध हार का सामना करना पड़ा। 

इससे पहले भारतीय ओलिंपिक रजत पदक विजेता रवि दहिया शुक्रवार को 57 किग्रा क्वालीफिकेशन दौर में उज्बेकिस्तान के गुलोमजोन अब्दुलाएव से हारकर कुश्ती विश्व चैंपियनशिप में पदक की दौड़ से बाहर हो गए।  दुनिया के दूसरे नंबर के पहलवान दहिया एकतरफा मुकाबले में अब्दुलाएव से तकनीकी श्रेष्ठता (0-10) से हार गए। दहिया कांस्य पदक के रेपचेज दौर में नहीं खेलेंगे, क्योंकि अब्दुलाएव अल्बानिया के पहलवान जेलिमखान अबाकारोव से हार गए। अब्दुलाएव ने फरवरी में इस्तांबुल में (यासर डोगू 2022) यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज प्रतियोगिता में दहिया से मिली हार का बदला चुकता किया। उज्बेकिस्तान का पहलवान हालांकि अबाकारोव के विरुद्ध जीत दर्ज नहीं कर सका।

Edited By: Sanjay Savern