Move to Jagran APP

Asian Wrestling Championship: दीपक पूनिया ने जीता सिल्वर, संजीत को कांस्य पदक

Asian Wrestling Championship भारत के स्टार पहलवान दीपक पूनिया रविवार को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के 86 किग्रा के फाइनल में अपने आदर्श और ईरान के महान पहलवान हजसान याजदानी से हार गए जिससे उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 11:54 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 11:54 PM (IST)
Asian Wrestling Championship: दीपक पूनिया ने जीता सिल्वर, संजीत को कांस्य पदक
भारत के स्टार पहलवान दीपक पूनिया- फाइल फोटो

अलमाटी, पीटीआइ। टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुके पहलवान दीपक पूनिया रविवार को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में हार मिली। 86 किग्रा के फाइनल में अपने आदर्श और ईरान के महान पहलवान हजसान याजदानी से वह हार गए जिससे उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा जबकि टूर्नामेंट के आखिरी दिन संजीत ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

loksabha election banner

फाइनल में ईरानी पहलवान के आक्रमण और दांव का 22 साल के दीपक के पास कोई जवाब नहीं था और याजदानी ने तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर जीत दर्ज कर ली। यह दूसरी बार था जब दीपक को 2016 के ओलंपिक चैंपियन और दो बार के विश्व चैंपियन के खिलाफ रिंग में उतरने का मौका मिला, लेकिन उन्होंने पहली बार याजदानी को चुनौती पेश की। इससे पहले 2019 विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पैर के चोट के कारण दीपक इस पहलवान से नहीं भिड़े थे।

रविवार को पदक हासिल करने वाले भारतीय पहलवानों में संजीत भी रहे। उन्होंने 92 किग्रा में उजबेकिस्तान के रूस्तम शोदैव को कांस्य पदक मुकाबले में 11-8 से हराया। भारत ने इस प्रतियोगिता के पुरुष फ्री-स्टाइल में कुल सात पदक हासिल किए जिसमें इकलौता स्वर्ण पदक रवि दाहिया (57 किग्रा) के नाम रहा। रविंद्र (61 किग्रा) कांस्य पदक प्लेऑफ में किर्गिस्तान के इक्रोमझोन खड्झिमुआरोदोव से हार गए।इससे पहले इस महाद्वीपीय चैंपियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीतने वाले दीपक ने कोरिया के ग्वानुक किम के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ फाइनल में जगह पक्की की।

किम ने कई बार उनके पैर पर हमला कर पकड़ बनाने की कोशिश की, लेकिन दीपक के शानदार बचाव ने प्रतिद्वंद्वी के हर आक्रमण को विफल कर दिया। विश्व चैंपियनशिप में कांस्य के साथ अपना ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले इस भारतीय पहलवान ने अपने दोनों अंक अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शानदार सहनशक्ति दिखा कर हासिल किए। उन्होंने इससे पहले उज्बेकिस्तान के ईसा शापिएव (9-2) और ताजिकिस्तान के बखोदुर कोडिरोव (4-3) को हराया था। सुमित मलिक (125 किग्रा) और 74 किग्रा के राष्ट्रीय चैंपियन संदीप सिंह मान का अभियान हालांकि पदक दौर तक पहुंचने से पहले ही खत्म हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.