Move to Jagran APP

सुशील कुमार पर रहेगी सबकी नजर, दो बार के ओलंपियन की तीन साल बाद वापसी

सुशील को पिछली बार 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में चुनौती पेश करते हुए देखा गया था जहां उन्होंने स्वर्ण पदक जीता।

By Bharat SinghEdited By: Published: Thu, 16 Nov 2017 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 16 Nov 2017 10:36 AM (IST)
सुशील कुमार पर रहेगी सबकी नजर, दो बार के ओलंपियन की तीन साल बाद वापसी
सुशील कुमार पर रहेगी सबकी नजर, दो बार के ओलंपियन की तीन साल बाद वापसी

इंदौर, पीटीआइ। दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार गुरुवार से शुरू हो रही चैंपियनशिप में सभी के आकर्षण का केंद्र होंगे, जहां वह तीन साल बाद मैट पर वापसी करेंगे। 

loksabha election banner

पुरुष फ्रीस्टाइल के दिग्गज पहलवान सुशील के अलावा इस चार दिवसीय टूर्नामेंट के महिला वर्ग में सभी की नजरें रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और गीता फोगाट पर टिकी होंगी। हालांकि, लंदन ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त प्रतिस्पर्धी कुश्ती से दूर रहेंगे, जबकि बजरंग पूनिया भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे, क्योंकि वह 21 से 26 नवंबर तक पोलैंड के बिडगोज में होने वाली अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने की तैयारी कर रहे हैं।

अगले साल राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में वापसी की तैयारी कर रहे सुशील 74 किग्रा वर्ग में एक बार फिर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने उतरेंगे और अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। वह रेलवे का प्रतिनिधित्व करेंगे। जॉर्जिया के तबलिसी में ट्रेनिंग करने वाले सुशील 74 किग्रा वर्ग में दिनेश के खिलाफ चयन ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए पिछले हफ्ते ही स्वदेश लौटे थे। 

हालांकि, राष्ट्रीय जूनियर चैंपियन दिनेश ने सुशील को वॉकओवर दे दिया। सुशील ने क्वालीफाइंग प्रतियोगिता के बाद कहा, 'कुश्ती प्रशंसकों को राष्ट्रीय चैंपियनशिप में तरोताजा सुशील कुमार देखने को मिलेगा।' 34 साल के सुशील को पिछली बार 2014 ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में चुनौती पेश करते हुए देखा गया था जहां उन्होंने स्वर्ण पदक जीता।

सुशील को रियो ओलंपिक 2016 में हिस्सा लेने से रोक दिया गया था जब डब्ल्यूएफआइ इस वादे से पलट गया कि इन खेलों में भारत का प्रतिनिधत्व करने का फैसला करने के लिए उनके और नरसिंह के बीच ट्रायल होगा। सुशील ने इसके बाद अदालत का दरवाजा भी खटखटाया, लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने 74 किग्रा वर्ग में ट्रायल की उनकी मांग ठुकरा दी थी। 

अगस्त में विश्व चैंपियनशिप में खराब प्रदर्शन के बाद साक्षी और विनेश इस टूर्नामेंट के जरिये फॉर्म हासिल करने की कोशिश करेंगी। साक्षी महिला 62 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करेंगी। इस टूर्नामेंट में 800 पहलवान, 100 कोच और 50 तकनीकी अधिकारी हिस्सा लेंगे। हालांकि, बबिता कुमारी चोट के कारण इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.