रियो डि जेनेरियो, प्रेट्र। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) की नवयुक्त सदस्य नीता अंबानी ने सोमवार को 400 मीटर फ्रीस्टाइल में स्वर्ण पदक जीतने वाली अमेरिकी महिला तैराक केटी लेडेस्की को स्वर्ण पदक पहनाकर उन्हें सम्मानित किया। नीता ओलंपिक में खिलाडि़यों को सम्मानित करने वाली पहली भारतीय महिला हैं। आइओसी कार्यकारी बोर्ड ने जून में नीता को नामांकित किया था और चार अगस्त को अपने 129वें सत्र में उन्हें सदस्य के रूप में चुना।

- 2020 टोक्यो ओलंपिक अगला लक्ष्य : सामिर

फ्रांसीसी जिम्नास्ट सामिर सईद ने कहा, 'मैं सभी लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं, जिन्होंने मेरा साथ दिया। लोगों के समर्थन ने मेरा उत्साह बढ़ाया। यह घटना मेरे लिए बहुत दर्दनाक थी।' सामिर उस समय बड़ी दुर्घटना का शिकार हो गए थे, जब हवा में कलाबाजी दिखाते हुए उनका बैलेंस बिगड़ गया और लैं¨डग के दौरान उनका बायां पैर टूट गया। जैसे ही उन्होंने छलांग लगाई उनका पैर फ्रैक्चर हो गया और घुटने के नीचे का हिस्सा दो टुकड़ों में टूट गया। वहां मौजूद दर्शकों तक को उनके पैर के टूटने की आवाज सुनाई दी। उन्हें गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा, 'मुझ पर भरोसा रखे, टोक्यो ओलंपिक 2020 अभी दूर है। एक बार मेरा पैर ठीक हो गया तो मैं प्रशिक्षण शुरू कर दूंगा और स्वर्ण के लिए तैयारी करूंगा'।

रियो ओलंपिक की प्रतियोगिताओं में अब तक ये बने स्टार्स, देखें तस्वीरें

मेरा इतिहास बनते देखने आएं : बोल्ट

जमैका के दिग्गज धावक उसेन बोल्ट ने अपने प्रशंसकों को नया इतिहास रचते देखने का निमंत्रण दिया है। जमैका के 29 वर्षीय दिग्गज धावक ने कहा, 'मैं इस ओलंपिक में नया इतिहास बनाने जा रहा हूं और आप सभी इसे देखने जरूर आए।' बोल्ट अपने 100 मीटर, 200 मीटर और चार गुणा 100 मीटर रेस के खिताबों को बचाने उतरेंगे। बोल्ट ने बीजिंग 2008 और लंदन 2012 ओलंपिक खेलों में ये खिताब अपने नाम किए थे। उनकी इस ओलंपिक में निगाहें इन स्पर्धाओं में फिर से स्वर्ण पदक जीतने पर हैं।

दो फुटबॉलर ओलंपिक से बाहर

रियो ओलंपिक में भाग ले रही मैक्सिको पुरुष फुटबॉल टीम के दो खिलाड़ी चोट के कारण बाहर हो गए हैं। स्ट्राइकर ओराइब पेराल्टा और मिडफील्डर रूडाल्फो पिजारो चोट के कारण ओलंपिक में नहीं खेल पाएंगे। मैक्सिको फुटबॉल महासंघ ने कहा, 'पेराल्टा की नाक में चोट लगी है, जबकि पिजारो की टांग में चोट लगी है और उसके टांग टूटने की भी आशंका जताई गई है। दोनों खिलाड़ी स्वदेश लौट रहे हैं। गत चैंपियन मैक्सिको ग्रुप सी में दूसरे नंबर पर है। टीम ने अब तक अपने दो मुकाबले खेले है जिसमें उसने जर्मनी के साथ 2-2 का ड्रॉ खेला और फिजी को 5-1 से हराया।

ओलंपिक की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam