Move to Jagran APP

LOk Sabha Election 2019 : BIG ISSUE. जेवियर इंस्टीट्यूट का सपना है अधूरा

LOk Sabha Election 2019. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम) के बदले राउरकेला में जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (एक्सआइएम) बनाने की घोषणा पूरी नहीं हो पाई है।

By Deepak PandeyEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 07:48 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 07:48 PM (IST)
LOk Sabha Election 2019 : BIG ISSUE. जेवियर इंस्टीट्यूट का सपना है अधूरा
LOk Sabha Election 2019 : BIG ISSUE. जेवियर इंस्टीट्यूट का सपना है अधूरा

राउरकेला, जागरण संवाददाता। राउरकेला ही नहीं बल्कि ओडिशा के युवाओं को कम खर्च में मैनेजमेंट की पढ़ाई की सुविधा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आइआइएम) के बदले राउरकेला में जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (एक्सआइएम) बनाने की घोषणा की गई थी। चार साल बीत जाने के बावजूद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक व उनकी सरकार की ओर से इसके लिए एक कदम भी नहीं बढ़ाया गया। जिससे ओडिशावासियों का सपना अधूरा रह गया है। 

loksabha election banner

केंद्र सरकार की ओर से ओडिशा में एक आइआइएम की स्थापना 2015 में करने की घोषणा की गई थी। विभिन्न संगठनों ने जगह जगह रैली निकालने के साथ-साथ एडीएम के जरिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया गया था। इसके बावजूद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आइआइएम की स्थापना संबलपुर में कराने का निर्देश दिया। राउरकेलावासियों के विरोध के बाद उन्होंने घोषणा की थी कि भुवनेश्वर में चल रहे जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की दूसरी शाखा राउरकेला में शीघ्र होगी।

बीत गए चार साल

इसके चार साल बीत जाने के बावजूद इस दिशा में कोई काम नहीं हुआ है। अब तक न तो जगह की पहचान हुई और न ही इसके लिए कोई योजना ही बनायी गई। राउरकेला में प्रबंधन की पढ़ाई के लिए रिम्स, डेमिट्स जैसे निजी संस्थान हैं पर अच्छी पढ़ाई के लिए युवाओं को दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, भुवनेश्वर, बेंगेलूरु, चेन्नई, कोटा आदि शहरों में जाना पड़ रहा है। सरकार की घोषणा के बावजूद युवाओं का शहर में मैनेजमेंट की सस्ती और अच्छी पढ़ाई करने का सपना अधूरा रह गया है।

ये कहते विशेषज्ञ

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट जाना माना संस्था है जहां प्रतिभावान छात्र ही पढ़ाई करते हैं एवं अच्छी नौकरी मिलती है। राउरकेला में एनआइटी और बीपीयूटी को छोड़ प्रबंधन की पढ़ाई के लिए अच्छी संस्था नहीं है। राउरकेला में जेवियर इंस्टीट्यूट की स्थापना होने से राउरकेला के प्रतिभावान विद्यार्थियों को अवश्य ही लाभ मिलता पर यह संभव नहीं हो पाया है।

- डा. देवेन्द्र बेहरा, प्रिंसिपल, सरकारी स्वयंशासित कॉलेज राउरकेला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.